ताकि आपसे घमौरियां रहें कोसों दूर..


 गर्मियों के दस्तक देते ही इसके प्रकोप से उत्पन्न गर्मी और उमस के कारण वाकई अन्य कई और भी गंभीर बीमारियों का होना एक साधारण सी बात है क्योंकि इन बीमारियों के होने की सबसे बड़ी वजह दूषित खान-पान और साफ सफाई पर विशेष ध्यान नहीं देना होता है वहीं यदि हम जरा सी सावधानी बरतते हुए खाने-पीने॒ की चीजों पर खास ध्यान रखते हैं तो इन बीमारियों से काफी हद तक बचाव किया जा सकता है।  उन्हीं बीमारियों में से एक है घमौरियां जो व्यक्ति के शरीर में बहुत ज्यादा खुजली तथा जलन पैदा करती हैं। झुलसती और चिलचिलाती धूप के मौसम यानी गर्मियों के दिनों में यह घमौरियां सबसे ज्यादा गर्दन,पेट और पीठ पर देखने को मिलती हैं। फलस्वरूप, व्यक्ति कपड़ों को भी अपने तन से उतार फेंकता है लेकिन फिर भी उसको कहीं कोई आराम नहीं मिलता। ऐसे बुरे समय में यदि आप तुरंत आराम पाने के अति इच्छुक हैं तो निम्नलिखित घरेलू नुख्सों को अमल में लाएं तो यकीनन घमौरियों के कष्टों से छुटकारा पा सकते हैं।
घमौरियों के कष्टों को तुरंत दूर करने वाले कुछ असरदायक घरेलू उपाय: - सगर्मियों के दिनों में घर में मौजूद बर्फ को घमौरियों वाले स्थान पर लगाने से घमौरियां स्वत: ठीक हो जाती हैं और व्यक्ति को शरीर पर बर्फ मलने की वजह से ठंडक भी मिलती है।
सशरीर पर ‘अच्युताय हरिओम मुलतानी मिट्टी’ का लेप लगाने से घमौरियां कुछ ही दिनों में समाप्त हो जाती हैं।क्योंकि यह मुल्तानी मिट्टी घमौरियों की जलन का शमन करते हुए व्यक्ति को गर्मियों के दिनों में भी ठंडक का एहसास दिलाती है। अत: घमौरियों के साथ-साथ खुजली का भी नाश स्वत: हो जाता है।
सप्रतिदिन सुबह और शाम नहाने के बाद यदि हम नारियल के तेल में कपूर को मिलाकर पूरे शरीर पर मालिश करें तो॒ यह कष्टदायी घमौरियां कुछ ही दिनों में ठंडे बस्ते में चली जाएंगी और समस्या का निदान हो जाएगा।
सशरीर में घमौरियां होने पर मेंहदी का लेप लगाने से भी बहुत आराम मिलता है। नहाते समय पानी में मेहंदी के पत्तों को पीसकर मिलाएं। इस पानी से नहाने से घमौरियां खुद-ब-खुद ठीक होने लगती हैं और रोगी को इससे राहत भी मिलती है। 
स ग्रीष्मकालीन दिनों में घमौरियों की तकलीफों से निजात पाने के लिए नीम की छाल अथवा पत्तियों को घिसकर चन्दन की भाँति शरीर पर लगाएं या फिर पानी में उबालकर उस पानी से नहाएं तो वाकई खुद को बचाया जा सकता है।
सचंदन के पाऊडर को पाऊडर की तरह शरीर पर लगाने से भी घमौरियां॒ खुद-ब-खुद समाप्त हो जाती है।
सअनन्नास फल भी घमौरियों का खात्मा करने में किसी रामबाण से कमतर नहीं है। यदि हम अनन्नास के गूदे को घमौरियों वाली जगह पर लगाएं तो निस्संदेह इससे हमारे शरीर को होने वाली तकलीफ से काफी आराम मिलेगा।
सयदि हम गाय या भैंस के शुद्ध देसी घी की संपूर्ण शरीर पर मालिश करें तो यह घमौरियों का नाश करने में हमारी खूब मदद करेगा।  (स्वास्थ्य दर्पण)
-अनूप मिश्रा