दादा साहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित होंगे मिथुन चक्रवर्ती 

मिथुन चक्रवर्ती की उल्लेखनीय सिनेनाई यात्रा आखिरकार रंग लायी है। उन्हें 54वें दादा साहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा। उन्हें यह पुरस्कार 8 अक्तूबर 2024 को 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह के दौरान प्रदान किया जायेगा। हालांकि यह बहस की जा सकती है कि इस समय उन्हें यह पुरस्कार इसलिए दिया जा रहा है क्योंकि वह सत्तारूढ़ दल के करीब हैं, जबकि उनसे सीनियर कलाकारों जिनका उनसे भी अधिक सिनेमा में योगदान है को यह सम्मान अभी तक नहीं दिया गया है, लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि मिथुन दादा साहेब फाल्के अवार्ड के पूर्णत: हकदार हैं। उनके अभिनय व नृत्य कौशल ने युवाओं की एक पीढ़ी पर अपना गहरा असर छोड़ा है। 
इस पुरस्कार की स्थापना 1969 में दादा साहेब फाल्के के सम्मान में की गई थी, जिन्हें भारतीय सिनेमा का पिता माना जाता है; क्योंकि 1913 में उन्होंने भारत की पहली फीचर फिल्म ‘राजा हरिश्चंद्र’ का निर्देशन किया था। यह अवार्ड भारतीय सिनेमा में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया जाता है और यह इस संदर्भ में सबसे बड़ा व सम्मानित पुरस्कार है। अब तक यह पुरस्कार 53 विभूतियों को दिया जा चुका है, जिनमें पृथ्वीराज कपूर, दिलीप कुमार, राज कपूर, लता मंगेशकर, बीआर चोपड़ा जैसे महान नाम शामिल हैं। 2021 का दादा साहेब फाल्के अवार्ड वहीदा रहमान को दिया गया था। मिथुन यह सम्मान पाने वाले 54वें कलाकार होंगे।
मिथुन ने अपनी फिल्म यात्रा 1976 में मृणाल सेन के निर्देशन में बनी फिल्म ‘मृगया’ से शुरू की थी। इस फिल्म में उनका अभिनय इतना प्रभावी था कि उन्हें राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड के सर्वश्रेष्ठ एक्टर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। बहरहाल, 1982 में फिल्म ‘डिस्को डांसर’ में मिथुन ने जब शीर्षक भूमिका निभायी तो उनका नाम देश के घर-घर तक पहुंच गया। इस फिल्म ने न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर ज़बरदस्त कामयाबी हासिल की बल्कि युवाओं में डिस्को डांस करने का क्रेज छा गया। मिथुन के अभिनय की तारीफ 1990 की फिल्म ‘अग्निपथ’ के लिए भी हुई थी। वह आजकल रियलिटी शोज़ में जज की भूमिका में अक्सर दिखायी देते हैं। उनकी अन्य सफल फिल्में हैं ‘कसम पैदा करने वाले की’ और ‘कमांडो’। दादा साहेब फाल्के अवार्ड मिलने की घोषणा पर मिथुन का कहना है, ‘मेरे पास अपनी प्रसन्नता व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं हैं। मैंने कभी इसकी कल्पना भी नहीं की थी। मैं इसे अपने परिवार और संसार में अपने सभी प्रशंसकों को समर्पित करता हूं।’
गौरांग चक्रवर्ती के रूप में मिथुन का जन्म कोलकाता में बसंत कुमार चक्रवर्ती व शांति रानी चक्रवर्ती के घर में 16 जून 1950 को हुआ था। कोलकाता के स्कॉटिश चर्च कॉलेज से रसायन शास्त्र में बीएससी करने के बाद मिथुन ने पुणे के फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑ़फ इंडिया से अभिनय में स्नातक की डिग्री हासिल की। फिल्मों में आने से पहले वह नक्सलवादी थे, लेकिन तभी उनके परिवार में एक हादसा हो गया। उनके एकमात्र भाई की दुर्घटनावश बिजली का करंट लगने से मौत हो गई। वह नक्सलवाद छोड़कर अपने घर लौट आये, जबकि ऐसा करना उनके जीवन के लिए बहुत बड़ा खतरा था। अपने नक्सलवादी दिनों के दौरान मिथुन रवि रंजन के बहुत करीबी दोस्त हो गये थे, जो ‘भा’ (अंतिम रक्षक) के नाम से विख्यात थे। 
बंगाली व हिंदी फिल्मों में अपनी अदाकारी से सिने प्रेमियों का दिल जीतने वाले मिथुन एक्टर के साथ ही फिल्म निर्माता व राजनीतिज्ञ भी हैं। वह राज्यसभा के पूर्व सदस्य हैं। वह तीन राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड्स के साथ ही दो फिल्मफेयर अवार्ड्स भी प्राप्त कर चुके हैं। जनवरी 2024 में उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था, जोकि भारत रत्न व पद्म विभूषण के बाद भारत का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है। मिथुन के पास लिम्का बुक ऑ़फ रिकार्ड्स का रिकॉर्ड भी है कि 1989 में लीड एक्टर के तौर पर उनकी 19 फिल्में रिलीज़ हुईं। बॉलीवुड में अभी तक कोई एक्टर यह रिकॉर्ड नहीं तोड़ सका है। 
अगर मिथुन की निजी ज़िंदगी की बात करें तो उनकी पहली शादी 1979 में हेलेना लुका से हुई थी, लेकिन चार माह के बाद ही दोनों एक-दूसरे से अलग हो गये और अदालत में तलाक की अज़र्ी लगायी। तलाक के बाद मिथुन ने उसी साल यानी 1979 में एक्टर योगिता बाली से शादी की, जोकि किशोर कुमार से तलाक ले चुकी थीं। मिथुन व योगिता के चार बच्चे हैं, जिनमें से एक बेटी गोद ली हुई है। 1980 के दशक में यह चर्चा आम थी कि मिथुन व श्रीदेवी के बीच रोमांस चल रहा है, जिनसे उनकी मुलाकात ‘जाग उठा इंसान’ की शूटिंग के दौरान हुई थी। यह अफवाह भी फैली थी कि दोनों ने आपस में शादी कर ली है। लेकिन जब मिथुन ने अपनी पत्नी योगिता को छोड़ने से इंकार कर दिया तो श्रीदेवी ने रोमांस पर विराम लगा दिया। मिथुन को 10 फरवरी 2024 को दिल का दौरा पड़ने की वजह से अस्पताल में भर्ती करना पड़ा था। अब वह ठीक हैं। एक दिलचस्प बात यह है कि रूस में राज कपूर के बाद सबसे ज्यादा दीवानगी मिथुन के लिए है।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर