करतारपुर साहिब जाने के लिए- श्रद्धालु 12 दिन पहले करवाएं रजिस्टे्रशन


करतारपुर लांघा (डेरा बाबा नानक), 13 नवम्बर (डा. कमल काहलों) : गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब सिखों का मुकदस स्थान, जो 9 नवम्बर को डेरा बाबा नानक से करतारपुर साहिब लांघे से खुल चुका है। सिख धर्म से जुड़ा हर व्यक्ति गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करना चाहता है, परंतु इस यात्रा पर जाने के लिए सरकार द्वारा आनलाइन एक प्रक्रिया शुरु की गई है, जिस बारे बहुत सारे श्रद्धालु अभी अनजान हैं, जिनको हम इस धार्मिक स्थान पर पहुंचाने के लिए मदद करना चाहते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए वैबसाइट पर जाएं 222.श्चह्म्ड्डद्मड्डह्यद्धश्चह्वह्म्ड्ढ५५०.द्वद्धड्ड.द्दश1.द्बठ्ठ
इस वैबसाइट में रजिस्टे्रशन के लिए फार्म पंजाबी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। किसी किस्म की कोई अन्य विधि से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाई जा सकती। इच्छुक श्रद्धालु आनलाइन रजिस्ट्रेशन फार्म को जाने वाली तारीख से लगभग 12 दिन पहले भर सकते हैं। मान लो कोई व्यक्ति 27 नवम्बर को जाना चाहता है तो वो 15 नवम्बर को अप्लाई करे, यह तारीख 16 और 17 नवम्बर तक खुली रह सकती है। इसके बाद 27 नवम्बर के लिए कोई श्रद्धालु अप्लाई नहीं कर सकता और वो अगली तिथियों की ही चयन कर सकते हैं।
क्या सिख श्रद्धालु ही जा सकते हैं : भारतीय सिख श्रद्धालु, अन्य देशों के सिख नागरिकों के अलावा श्रद्धा रखने वाले किसी भी धर्म या कोई भी व्यक्ति, जो भारतीय नागरिक और जिस के पास ओ.सी.आई. नंबर है, गुरु घर जा सकता है।
श्रद्धालुओं ने जाने से पहले क्या क्या लेकर जाना है : पहचान पत्र के तौर पर यात्रा समय श्रद्धालु अपना पासपोर्ट, प्रिंट किया ई.टी.ए. फार्म केवल साथ लेकर आएं। ओ.सी.आई. कार्ड होल्डर अपना ओ.सी.आई. नंबर लेकर जाएं।
क्या क्या सामान ले जा सकते हैं श्रद्धालु : यात्रा पर जाने वाले भारतीय श्रद्धालुओं के पास पासपोर्ट, ई.टी.ए. फार्म होना आवश्यक है। इसके अलावा यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालु 11 हजार नकदी, 7 किलोग्राम भार भी साथ रख सकते हैं। यात्री गुरुद्वारा साहिब जी की हदूर में अपनी तस्वीरें खींचने के लिए अपना मोबाइल फोन या कैमरा आदि भी ले सकते हैं।
20 डॉलर की फीस कहां दी जाती है ? : श्रद्धालुओं को रजिस्टे्रशन करवाने समय कोई फीस अदा नहीं करनी पड़ती और न यह फीस आई.सी.पी. (भारतीय चैक पोस्ट) पर देनी होती है। भारत की चैक पोस्ट पर टर्मिनल अंदर बायोमैट्रिक विधि (जिसमें अंगूठे, अंगुलियां और आंखों के निशान लिए जाते हैं), पूरी होने उपरांत पाकिस्ता का सीमा पर बने गेट पार करके उनके टर्मिनल में लगे काऊंटर पर जाकर यह फीस अदा करनी होती है। जरूरी नहीं हैं कि आप 20 डॉलर लेकर जाएं, आप भारतीय करंसी भी ले जा सकते हैं। भारतीय करंसी 11 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए। 
पाकिस्तान की आई.सी.पी. और भारतीय करंसी को डालर और पाकिस्तान करसीं में बदलने का उचित प्रबंध है, जब आप वापिस आएंगे तो आपके पास बची पाकिस्तानी और अमेरिकन करंसी को आई.सी.पी. पर दोबारा वापिस करके भारतीय करंसी में तब्दील करवा सकते हैं। पाकिस्तान तरफ करंसी को बदलना कोई जरूरी नहीं है, परंतु उनके अधिकारियों द्वारा यह जरूर हिदायत की जाती है कि डॉलर लेकर आने से चैक पोस्ट पर लगते अधिक समय से बच सकते हैं। 
आवश्यक दस्तावेज़
    * फार्म भरने से पहले आपको खून का ग्रुप
पता होना चाहिए।
    * पासपोर्ट साइज फोटो जे.पी.जी. फार्मेट में फार्म भरने से पहले तब्दील कर ले। इसका साइज 300 के.बी. से अधिक नहीं होना चाहिए।
    * पासपोर्ट का पहला और अंतिम पेज पी.डी.एफ. फार्मेट में तैयार होना चाहिए। उसका साइज 500 के.बी. से अधिक नहीं होना चाहिए।
    * आधार कार्ड व अन्य कोई भी पहचान पत्र जो पूछा जाता है, वो जरूरी नहीं हैं।
    * जहां लाल रंग के स्टार का निशान लगा है, वो चीजें भरनी जरूरी हैं। दूसरी निशान के बिना नाम भरने पर भी अप्लाई हो जाता है। 
    * फार्म भरने के दौरान ओ.सी.आई. कार्ड होल्डर को अपनी जानकारी देनी पड़ती है।
    * जिन्होंने पाकिस्तान की पहले यात्रा की है, वो यात्रा का विवरण देंगे। 
आनलाइन फार्म भरने के बाद क्या करना है : जब आप फार्म भर लेते हैं और ऊपर आपका फार्म सफल भरा गया है, तो आप प्रिंट आऊट की सुविधा से अपने फार्म की एक कापी का प्रिंट आऊट निकलवा सकते हैं। फार्म भरने के बाद आपको फार्म में भरे गए मोबाइल से सफल रस्ट्रिशन का मैसेज आ जाता है। इसके बाद एक या दो दिन में फार्म में भरे संबंधित  थाने द्वारा आपको फोन आता है कि क्या आप करतारपुर साहिब यात्रा पर जा रहे हो, आपके हां करने पर वो आपके घर एक आधार कार्ड की कापी और एक पासपोर्ट की कापी लेने के लिए पहुंचते है। इसके बाद आपको इंतजार करना होता है। 
‘ई.टी.ए.’ फार्म कैसे करें डाऊनलोड
गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब जी के दर्शन करने जाने वालीसंगत जब आनलाइन अप्लाई करती हैं तो उनके फार्म तसल्लीबख्श होने संबंधी उसी समय पुष्टि का संदेश मिल जाता है और यात्रा पर जाने से 2-4 दिन पहले उनको इस यात्रा में जाने वाली तिथि संबंधी योग ठहराए जाने का दोबारा संदेश मिलता है और उसमें ही उन्होंने हिदायत की जाती है कि उसी वैबसाइट से ई.टी.ए.फार्म (इलैक्ट्रानिक ट्रेवल आथोराइजेशन) डाऊनलोड किया जाए। इस फार्म को डाऊनलोड करने के लिए फिर से उक्त दी वैबसाइट पर जाएंगे। वैबसाइट से रजिस्ट्रेशन की स्थिति (रजिस्ट्रेशन स्टेटस) पर क्लिक करो, उसमें रजिस्ट्रेशन नंबर, जो आपके द्वारा पिं्रट आऊट लिए गए फार्म पर होगा, वो भर दो, पासपोर्ट नंबर और जन्म तिथि भरने के बाद उनके द्वारा एक नंबर आया, जो आप वो नंबर की तरफ देखकर ही खाली स्थान परभर देना है और नीचे ई.टी.ए. फार्म लिखा आ जाएगा, उसको क्लिक करने पर प्रिंट आऊट से फार्म निकाल लो।