ऐसे पाएं मुंह की दुर्गन्ध से छुटकारा

एक गिलास पानी में एक नींबू का रस मिलाकर प्रात:काल कुल्ला करने से मुंह की दुर्गन्ध दूर होती है। इसका प्रयोग कुछ दिन तक नियमित करें।
* यदि मुंह से दुर्गन्ध मसूड़ों में दर्द के कारण हो तो हल्दी के टुकड़े को चूसने से दुर्गन्ध कम होती है।
* भोजन करने के बाद चार पत्तियां तुलसी की चबाने से भी दुर्गन्ध दूर होती है।
* दांतों में पायरिया होने पर दांतों के डॉक्टर से इलाज करवायें और उससे आने वाली दुर्गन्ध को दूर करने हेतु भोजन के बाद नमक और फिटकारी से दांतों की मालिश करें। लाभ होगा।
* दोनों समय के भोजन के बाद एक लौंग मुंह में रखकर चूसने से मुंह की दुर्गन्ध कम हो जाती है। 
* मसूड़ों में सूजन होने पर या दांतों में सड़न होने पर मुंह में होने वाली दुर्गन्ध को दूर करने के लिए एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच अदरक का रस और थोड़ा नमक मिलाकर उस पानी को मुंह में रखकर उसे पी लें। धीरे-धीरे ऐसा करें जब तक पानी खत्म न हो जाए।
* दोनों समय के भोजन के बाद आधा चम्मच सौंफ चबा-चबा कर खाने से भी मुख दुर्गन्ध दूर हो होती है। इससे गले की खुश्की भी दूर होती है।
* गर्मियों में हरा ताजा पुदीना पानी में उबाल कर छान लें। गुनगुने पानी से कुल्ला करने से भी आराम मिलता है। 
* प्रात: नीम की दातुन नियमित करने से और रात्रि में नमक वाले पानी से गरारे करने से दुर्गन्ध दूर होती है और दांत भी स्वस्थ रहते हैं।
* रात्रि में अच्छे दंत मंजन या टूथपेस्ट से दांत साफ करें और प्रात: ब्रश करने के बाद टमाटर काट कर उस पर हल्का सेंधा नमक छिड़क कर खाने से भी दुर्गन्ध दूर होती है।
* जिन दिनों मुंह से अधिक दुर्गन्ध आए, उन दिनों नीम की पत्तियों को उबाल कर दिन में चार बार कुल्ला  करें। इससे दांतों की गंदगी भी साफ होती है और दुर्गन्ध भी दूर होती है।

(स्वास्थ्य दर्पण)