द़ाग-धब्बों से पाएं छुटकारा

हम जब कपड़े पहनते हैं तो यह तय करके व सोचकर पहनते हैं कि हमारे कपड़े दूसरों को अच्छे लगें परंतु न जाने कितनी ही बार दाग-धब्बे हमारे कपड़ों पर लग जाते हैं। कुछ दाग तो पानी से धोने से छूट जाते हैं परंतु कुछ दाग ऐसे होते हैं जो छुटाए नहीं छूटते। कपड़ों के दाग-धब्बे दूर करने के लिए घरेलू उपाय करें और दाग-धब्बाें से छुटकारा पाएं।
४ कमीज पर दूध के दाग दूर करने के लिए धब्बे वाले स्थान को अमोनिया मिले पानी से धोएं।
४अगर दाग बहुत पुराने हों तो दो भाग मिथेलेटिड स्प्रिट, दो भाग हाइड्रोजन पैरॉक्साइड, एक भाग अमोनिया एवं एक भाग ग्लिसरीन लें। दाग वाले स्थान पर कुछ देर लगा रहना दें। थोड़ी देर बाद धो डालें। दाग दूर हो जाएंगे।
४डिटरजेंट पाउडर या बोरेक्स के घोल में जैम इत्यादि के दाग डुबो कर रखें। जैम इत्यादि के दाग दूर हो जाएंगे।
४पुराने बीयर के दाग छुड़ाने हेतु ट्राई सोडियम फास्फेट पानी में मिलाकर दाग पर लगायें। बाद में कपड़ों को साबुन से धो डालें।
४वस्त्रों पर चाय-कॉफी गिरते ही थोड़ा टेल्कम पाउडर डाल दें। दाग फीका पड़ जाएगा तो बाद में गर्म पानी में सोडा मिलाकर धोएं। चाय के दाग दूर हो जाएंगे।
४ ग्रीस अथवा तेल के दाग छुड़ाने के लिए दाग वाले स्थान पर मैग्नीशियम कार्बोनेट मलें। अगर फिर भी दाग न छूटें तो दोबारा लगाएं। दाग हल्का पड़ने पर ब्रश से झाड़ लें।
४ अगर चिकनाई वाले दाग हों तो तुरन्त टेल्कम पाउडर या फ्रैंच चाक पाउडर बिखरा दें। इससे दाग हल्का पड़ जायेगा। दाग वाले स्थान पर ब्लाटिंग पेपर रख कर ऊपर से गर्म प्रेस करें। फिर कपड़े को गर्म पानी वाले साबुन से धो डालें। अगर फिर भी दाग न छूटे तो कार्बन-टैट्राक्लोराइड दाग पर लगाएं। फिर गर्म पानी से धो डालें। (उर्वशी)