एक गुणकारी औषधि है अदरक

भारतीय, अरब और चीनी चिकित्सक हजारों सालों से अदरक का प्रयोग दवा के रूप में करते आए हैं। भारतीय भोजन में तो इसका प्रयोग एक मसाले के रूप में होता आया है। अदरक भोजन में एक विशेष प्रकार की गंध और स्वाद लाता है। अदरक का प्रयोग या तो इसके ताजे रूप में किया जाता है या इसे सुखाकर साेंठ के रूप में। अदरक का दोनों रूपों में प्रयोग स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम हेतु अदरक एक अच्छा स्रोत है।अदरक का प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है। पेट, जिगर की बीमारियों, इन्फेक्शन व हृदय रोगों में भी इसका सेवन लाभदायक है। अदरक का सेवन रक्त में थक्का या क्लाट्स को होने से रोकता है।  
अदरक का सेवन हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। अगर हमारी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है तो हम छोटे से छोटे इन्फेक्शन से लेकर कैंसर जैसे रोगों से भी सुरक्षा पा सकते हैं। अदरक के सेवन से हमारा शरीर वायरल बैक्टीरिया इन्फेक्शन से सुरक्षा पाता है। अदरक के कुछ औषधीय गुण:-
* अदरक का रस शहद और नींबू के रस के साथ लेने से प्रतिरोधक क्षमता में सुधार आता है और व्यक्ति इन्फेक्शन व  हृदय रोगों से दूर रहता है। 
*  सर्दी लग जाने पर, सिरदर्द, गला खराब होने पर व श्वांस संबंधी इन्फेक्शन होने पर इनके इलाज में अदरक के सेवन से लाभ पहुंचता है।
*  जी मिचलाना, उल्टियां आदि में इसके सेवन से आराम पहुंचता है।
* सर्दी या जुकाम लगने पर अदरक की चाय का सेवन करें। इससे सांस लेने में आसानी होती है।
* न्यूमोनिया और इन्फलुएंजा में अदरक का रस और शहद लेने से आराम आता है।
* खाने के बाद नींबू के रस की कुछ बूंदें व अदरक के रस की कुछ बूंदें मिला कर लेने से पेट की गैस से छुटकारा मिलता है।
* अदरक के नियमित सेवन से भूख बढ़ती है।
* सूखी अदरक (सोंठ) का सेवन पेट के कृमि को मारता है।
* दांत के दर्द में दांतों पर इसको रगड़ने से दर्द से राहत मिलती है।
* जिगर के रोगों में गुड़ के साथ इसका सेवन लाभदायक है। 

(स्वास्थ्य दर्पण)