जल्द जारी होगी सी.आई.एस.एफ. ए.सी. परीक्षा की अधिसूचना

आगामी 29 नवम्बर 2023 को सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स में असिस्टेंट कमांडेट (एग्जीक्यूटिव) परीक्षा की तिथि जारी होने वाली है। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा संचालित यह परीक्षा अगले साल 10 मार्च 2024 को आयोजित होगी। इसके लिए एप्लीकेशन 29 नवम्बर 2023 से शुरु होकर 19 दिसम्बर 2023 तक जमा होंगे। उम्मीदवारों को सी.आई.एस.एफ. ए.सी. (एक्स) एल.डी.सी.ई.-2024 का आवेदन फॉर्म इसकी ऑफिशियल साइट में जाकर भरना होगा और एक छात्र सिर्फ एक ही पद के लिए परीक्षा में बैठ सकता है। अगर किसी छात्र ने एक से ज्यादा फॉर्म भर दिए हैं तो उन्हें रिजेक्ट कर दिया जायेगा। इस परीक्षा के फॉर्म सिर्फ ऑनलाइन ही भरे जा सकेंगे। संघ लोक सेवा आयोग का कहना है कि इस परीक्षा के लिए फॉर्म भरने से पहले कुछ निर्देशों को साफ तौर पर पढ़ लेना ज़रूरी है।
आपके पास यानी फॉर्म भरने वाले उम्मीदवार के पास एक पर्सनल कम्प्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए। इसमें इंटरनेट कनेक्शन हो। फॉर्म भरने के लिए बैठें उसके पहले आपके पास डिजिटल मीडियम में आपकी क्वालिफिकेशन का पूरा ब्योरा उपलब्ध हो। आपके पास आपकी पासपोर्ट साइज की फोटोग्राफ की स्कैन कॉपी या डिजिटल प्रति होनी चाहिए, साथ ही सिग्नेचर भी। ये सामग्री जे.पी.जी. या जे.पी.ई.जी. फॉर्मेट में होनी चाहिए। इसके साथ ही आपके पास एक ई-मेल होनी चाहिए, जो चल रही हो, जिससे ई-मेल आ जा रहे हों। ध्यान रखें परीक्षा संबंधी सभी तरह के पत्र व्यवहार आपको एक ही ई-मेल आईडी से करना होगा ताकि आपको उसमें जवाब आसानी से मिल सकें। सारे कम्युनिकेशन ई-मेल के माध्यम से ही होंगे। अगर आपके पास अपनी मेल आईडी नहीं है, तो माता-पिता की मेल आईडी भी स्वीकार्य होगी। आपके पास एक मोबाइल फोन भी होना चाहिए, जिसमें सभी तरह की ज़रूरी सूचनाओं से संबंधित संदेश भेजे और प्राप्त किए जा सकें। माता-पिता के फोन नम्बर भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। 
ऑनलाइन पेमेंट के लिए आपके पास एक वैधानिक डेबिट या क्रेडिट कार्ड होना चाहिए, साथ ही आपके पास नेट बैंकिंग फैसिलिटी, यूपीआई या पेटीएम सर्विस भी हो। जिस समय फॉर्म भरने के लिए बैठें तो यह सुनिश्चित करें कि आपके पास एक प्रिंटर भी उपलब्ध है, जिससे कि ज़रूरी दस्तावेजों की हार्ड कॉपी प्रिंट की जा सके। अगर आपके पास प्रिंटर नहीं है, तो आप प्रिंट आउट को सेव कर सकते हैं और फिर बाद में उन्हें किसी साइबर कैफे से प्रिंट आउट करा सकते हैं। संघ लोक सेवा आयोग का निर्देश है कि हर उम्मीदवार को इस नौकरी विशेष से संबंधित ब्रोशर को डाउनलोड कर लेना चाहिए या सेव करके इसे शुरु से आखिर तक ध्यानपूर्वक पढ़ लेना चाहिए और उन सभी ज़रूरतों को ठीक से समझ लेना चाहिए जिनकी मांग की गई है। 
उम्मीदवार को सी.आई.एस.एफ. ए.सी. (ई.एक्स.ई.) एल.डी.सी.ई.-2024 का फॉर्म भरने के पहले अपने आपको रजिस्टर्ड करना होगा, जिससे लॉगइन और पासवर्ड क्रिएट होंगे। इसके बाद छात्र को एप्लीकेशन फॉर्म कंप्लीट करके हर सेक्शन को अच्छी तरह से दोबारा देख लेने चाहिए। जितने डाक्यूमेंट ज़रूरी है, उन सबकी स्कैन की हुई कॉपी हों और आपके बायं अंगूठे का इम्प्रेशन भी स्कैन किया हुआ हो। पेमेंट करने के लिए डेबिट, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई या पेटीएम सिस्टम होना चाहिए। एप्लीकेशन सबमिट करने के बाद इन बातों पर ध्यान देना चाहिए कि यह परीक्षा ऑफलाइन मोड पर होगी और परीक्षा का मूलत: पैटर्न थ्योरिटिकल यानी लिखने पर आधारित होगा। इस परीक्षा की भाषा अंग्रेजी है। एक निश्चित तारीख के बाद आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल और ई-मेल में एडिमिट कार्ड डाउनलोड करने की सूचना दी जायेगी तो आप यह डाउनलोड कर लें और अब तक की सूचना की मुताबिक 10 मार्च 2024 को परीक्षाओं के लिए तैयार रहें।