रिश्तों में पर्सनल स्पेस को कितना जानती हैं आप ?

चाहे दो प्रेम करने वालों के बीच में प्यार के रिश्ते की बात हो या परिवार के विभिन्न लोगों में आपसी बोडिंग का सवाल हो, पर्सनल स्पेस हर जगह बहुत जरूरी होता है। क्या आप ऐसा मानती है? आइये इस क्विज के जरिये परखते हैं।
1. रात के 10 बज रहे हैं। आपके हसबैंड का फोन बजता है और वह बात करने के लिए कमरे से बाहर निकल जाते हैं, कई मिनटों के बाद जब वे लौटते हैं तो-
- आप हर हाल में जानना चाहेंगी कि किसका फोन था?
- पतिदेव के बताने पर कि बॉस का फोन था, आप शक करेंगी।
- अगर पतिदेव बताते हैं कि किसका फोन था, तब तो सुनेंगी, अपनी तरफ  से इंक्वायरी की कोशिश नहीं करेंगी।
2. इन दिनों आपके पतिदेव आपके साथ उतना वक्त नहीं बिताते जितना शादी के पहले बिताते थे, क्योंकि उनके मुताबिक बिजनेस की व्यस्तताओं में समय नहीं मिलता?
- आपको यह बात महज बहाना लगती है।
- आप इसे मन मारकर मान लेती हैं।
- आप खुद हर चीज को बेहतर जानती हैं इसलिए पतिदेव से कहती हैं ‘डोंट वरी’ मुझे सब पता है।
3. आपके पतिदेव को यह बात कतई पसंद नहीं है कि कोई उनका फोन उठाए और यह जानने की कोशिश करे कि वह किससे बातें करते हैं? आप इसे-
क- पतिदेव द्वारा कुछ छिपाने की कवायद समझती हैं।
- आप इसे पतिदेव का अपना स्वभाव समझती हैं और कोई पूर्वाग्रह नहीं पालतीं।
- किसी दिन आप इस संबंध में ठंडे मन से बैठकर पतिदेव के साथ बात करती हैं ताकि गलत-फ हमियों को दूर किया जा सके।
4. आप अपने घर के एक शादी समारोह में पतिदेव के साथ शामिल होने गईं हैं। वहां वे आपके जिन रिश्तेदारों के साथ उठ बैठ रहे हैं, वह आपको पसंद नहीं ऐसे में आप-
- पतिदेव को साफ  कहेंगी कि उन्हें किसके साथ बोलना बतियाना है। यह आप तय करेंगी।
- आप इस बात पर बिल्कुल ध्यान नहीं देंगी कि आपके पतिदेव किसके साथ समय बिता रहे हैं। क्योंकि यह उनकी आजादी है।
- कहेंगी कुछ नहीं पर लगातार नजर रखेंगी कि आप जिन रिश्तेदारों को सही नहीं समझ रहीं, उनके साथ आपके पतिदेव ज्यादा समय तक वक्त न बिताएं।
5. एक पार्टी में आपके पतिदेव पैंट-शर्ट पहनकर जाना चाहते हैं लेकिन आप चाहती हैं कि वे डिजाइनर कुर्ता पहनकर चलें। जब आपके पति आपकी चाहत को ठुकरा देते हैं तो-
- आप जबरदस्त झगड़ा कर बैठती हैं और आप पार्टी में खुद जाने से मना कर देती हैं।
- एक बार अपनी इच्छा जता देती हैं, लेकिन अगर पति को यह स्वीकार नहीं तो आप उनकी पसंद को स्वीकार कर लेती हैं।
- इस बारे में पहले से कोई धारणा नहीं बनाती हैं।
निष्कर्ष
अगर आपने इस प्रश्नोत्तरी के सभी प्रश्नों को ध्यान से पढ़ा है और उनके जवाब के तौर पर उसी जवाब के साथ अपनी सहमति जतायी है, जिसे आप अपने तई सही समझ रही हैं तो अब यह जानने के लिए तैयार हो जाएं कि आपके लिए रिश्तों में पर्सनल स्पेस का महत्व क्या है?
- अगर आपने तमाम सवालों के जवाब के एवज में महज 10 या इससे कम अंक हासिल कर पायी हैं तो निश्चित रूप से आपके दिलो दिमाग में पर्सनल स्पेस महत्वपूर्ण नहीं है। हालांकि आप बहुसंख्यकों में से हैं लेकिन यह आचरण सही नहीं है।
- अगर आपके कुल हासिल अंक 10 से ज्यादा मगर 15 या 15 से कम हैं तो इसका मतलब यह है कि आपको पर्सनल स्पेस के महत्व की समझ तो है, लेकिन कभी कभी आप तार्किक नहीं रह पातीं। इसलिए अभी आपमें सुधार की गुंजाइश है।
- अगर आपके कुल हासिल अंक 20 से ज्यादा हैं तो आपको पर्सनल स्पेस का न सिर्फ  महत्व पता है बल्कि आप इसके प्रति संवेदनशील भी हैं।

-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर 
प्रस्तुति : पिंकी अरोड़ा