ऐसे करें कुंदन ज्वैलरी की देखभाल

कुंदन के ज्वैलरी बेहद कोमल और कीमती होती है। इसे कड़े श्रम से तैयार किया जाता है। यही वजह है कि यह मंहगी होती है। कुंदन ज्वैलरी में रंग-बिरंगे रत्नों के एथनिक डिजाइन, विशुद्ध सोने के साथ रूबी, पन्ना, मोती, नीलम व पुखराज से बने गहनों की दमक 19वीं सदी के मारवाड़ घराने को संपूर्णता में चित्रित करते हैं।
मीनाकारी कुंदन ज्वैलरी की सबसे खास चीज है। मीनाकारी के लिए शुद्ध सोने का होना जरूरी है, आर्टिफिशियल कुंदन के काम में सोने के ऊपर सिल्वर फॉयल को चिपका दिया जाता है। फिर इसमें चमक लाने के लिए इसके ऊपर कटे हुए शीशे जड़े जाते हैं।
कैसे करें कुंदन की ज्वैलरी का रख-रखाव?
* यूं तो इसे साबुन मिले पानी से साफ किया जाता है। हल्के गर्म पानी में थोड़ा डिटर्जेंट डालकर ज्वैलरी को थोड़ी देर भिगोकर रखें, उसे बाहर निकाल लें और एक साफ  टूथब्रश की मदद से इसकी मिट्टी साफ  करें।
* एक कटोरी में एल्यूमीनियम फॉयल रखें और उसमें गर्म पानी में बैकिग सोडा, नमक और डिटर्जेंट मिलाएं। ज्वैलरी को साबुन मिले पानी में 15 मिनट तक भिगोकर रखें और सूखे कपड़े से साफ करें।
* कुंदन ज्वैलरी की चमक को हमेशा बनाकर रखने के लिए इसे पतले कपड़े में लपेटकर रखें ताकि इस पर दाग, धब्बे न पड़ें। वेल्वेट में भी यह सुरक्षित रखी जा सकती है।
*अगर ज्वैलरी पर धब्बे पड़ जाएं तो इरेजर से साफ  करें। इसे कभी उबलते पानी में न डालें। इनमें लगे कीमती स्टोंस खराब हो सकते हैं।
* ज्वैलरी को अच्छी तरह सुखाकर पहनें। कभी गीली ज्वैलरी न पहनें, इससे यह खराब हो सकती है।
* इसे नमी से बचाकर रखें क्योंकि इसकी चमक खराब हो सकती है।
* कुंदन ज्वैलरी को सीलिका के पाउच में रखें। इसे इस्तेमाल करने के बाद अच्छी तरह साफ करके रखें ताकि इसकी चमक लंबे समय तक बनी रहे।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर