लॉकडाऊन के दौरान कैसे करें त्वचा की देखभाल ?

जैसे कि हम सब जानते हैं कि आज पूरी दुनिया में बहुत ही तनावपूर्ण स्थिति है जिससे कि हम सब की सोच नकारात्मक हो गई है और हम शारीरिक और मानसिक तौर से स्वस्थ महसूस नहीं करते जिसका कि हमारी त्वचा पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए हमारा भीतर से स्वस्थ रहना भी बहुत ज़रूरी है। इसलिए इन दिनों आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है जैसे कि :
व्यायाम या योग करना त्वचा के लिए बहुत ज़रूरी है। इससे हमारा रक्त संचार बढ़ता है, व्यायाम त्वचा को आवश्यक पौष्टिक तत्व उपलब्ध करवाने में मदद करता है। एरोबिक व्यायाम करने से पसीना आता और पसीने से विषैले पदार्थ त्वचा से निकलते हैं।
अच्छी नींद : नीद हमारी खूबसूरती को बढ़ाती है। इसलिए इसे अच्छी नींद कहा गया है। जब भी सोते हैं तो हमारी त्वचा नया कोलेज़न बनाती है, जो त्वचा को सजिंग से बचाती है और झुर्रियां कम पड़ती हैं। यदि हम पूरी नींद नहीं लेते तो शरीर में तनाव हार्मोनस बढ़ते हैं जोकि त्वचा संबंधी समस्याओं में वृद्धि कर सकते हैं। अच्छी, तनाव रहित और पूरी नींद लेने से हमारी आंखों के नीचे काले घेरे नहीं बनते। त्वचा में चमक आएगी और झुर्रियां नहीं पड़ेंगी। इसलिए सात से आठ घंटे तक लेनी चाहिए।
ज्यादा पानी पीएं : पानी पीना सुंदरता के लिए बहुत ही अच्छा उपचार है। त्वचा शरीर का बड़ा अंग है जो कि ज्यादातर पानी से बना हुआ होता है। पानी के बिना त्वचा सही ढंग से काम नहीं करती। पानी कम पीने से त्वचा रुखी और ढीली हो जाती है और झुर्रियां भी जल्दी पड़ जाती हैं। प्रतिदिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए, यदि लू लगी हो तो जल्द ठीक हो जाती है। मुहांसे जल्द ठीक हो जाते हैं। त्वचा सख्त हो जाती है और वह हमारी त्वचा के पी.एच. स्तर को संतुलित करके रखता है।
संतुलित भोजन : त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए भोजन भी संतुलित ही खाना चाहिए। हमारे एक दिन के भोजन में सभी पौष्टिक तत्व मौजूद होने चाहिए। जंक फूड और  फास्ट फूड को छोड़ना ही बेहतर है। घर का बना ही खाना ही खाएं। अधिकतर तला हुआ और तेलयुक्त भोजन भी खाने से परहेज़ करें। इसलिए अपने भोचन में हरी, पीलिया, नारंगी और लाल सब्ज़ियां खाना शुरू करेंगे तो आप झुर्रियों से बच सकते हैं। प्रोटीन भरपूर भोजन भी एंटी एजिंग में मदद करता है।
सकारात्मक सोच रखें : तनाव न सिर्फ हमारे स्वास्थ्य का बल्कि त्वचा का भी दुश्मन है। शरीर स्वस्थ है तो चमड़ी स्वस्थ है। इसलिए अपनी नकारात्मक सोच को खत्म करें जिसका कारण तनाव है क्योंकि इससे आपको अच्छी नींद नहीं आएगी, कुछ खाने को मन नहीं करेगा, आपको सब कुछ नकारात्मक ही लगेगा, जिसका हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी त्वचा पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ेगा। इसलिए तालाबन्दी के दौरान की स्थिति में स्वयं को सकारात्मक रखें, स्वयं को व्यस्त रखें, अपनी रोज़मर्रा का काम जिसमें आप व्यायाम, डाइट योजना आदि शामिल करें। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रकें और त्वचा की देखभाल हेतु बताए गुए सुझावों को अपनाएं।
- एच.ओ.डी., कोसमैटोलॉडी डिपार्टमैंट,
एच.एम.वी.,जालन्धर।