स्वस्थ दिल के लिए स्वस्थ भोजन

दिल आकार में तो मुट्ठी जितना होता है पर है बड़े काम का। अगर इसे स्वस्थ रखेंगे तो  यह हमारा साथ लम्बे समय तक देगा। नजरअंदाज करेंगे तो जल्दी दगा दे जाएगा। अगर आप भी इसका साथ लंबे समय तक चाहते हैं तो ध्यान दें कुछ जरूरी बातों पर।
वजन रखें काबू में
मोटापा (अधिक वजन) कई बीमारियों की जड़ है जैसे हाई ब्लडप्रेशर,डायबिटीज आदि। जब तक वजन अधिक रहेगा,कोई न कोई रोग शरीर को और दिल को परेशान करता ही रहेगा, इसलिए वजन को काबू में रखना अति आवश्यक है। अलग अलग तरह के व्यायाम और खानपान पर पूरा ध्यान देकर हम इसे काबू में रख सकते हैं।
पौष्टिक आहार लें
 दिल को स्वस्थ बनाए रखने हेतु पौष्टिक आहार पर विशेष ध्यान दें। क्या खा रहे हैं,कितना खा रहे हैं,कब खा रहे हैं ये बातें भी महत्त्वपूर्ण हैं। नियमित सब्जियां,दालें,साबुत अनाज,फल,थोड़े सूखे मेवे,थोड़ी मात्रा में तेल,नमक लें ताकि दिल स्वस्थ रहे। हर किसी के लिए कम मसाले,कम तेल,टोंड दूध व दही 
अच्छा है। अगर हम अपने आहार का 25-30 साल की उम्र के बाद ध्यान रखेंगे तो दिल अधिक समय तक स्वस्थ रहेगा।
सक्रि य लाइफ स्टाइल अपनाएं
वैसे तो प्रतिदिन शारीरिक व्यायाम अवश्य करना चाहिए पर बहुत से लोगों के काम करने के घंटे इतने होते हैं कि उनके लिए व्यायाम के लिए समय निकालना मुश्किल होता है। ऐसे लोगों को लिफ्ट के स्थान पर सीढ़ियों का प्रयोग करना चाहिए। अपनी गाड़ी का प्रयोग कम करना चाहिए। पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग करें। अपने छोटे-छोटे काम स्वयं करें। दूसरों पर निर्भर न रहें। स्वयं को सक्रि य रखने हेतु घर पर भी मेड की बस मदद लें। सारे काम उस पर न छोड़ें।
नियमित करें व्यायाम और योग  
आप अपने लिए प्रयास कर दिन में 30 मिनट से 45 मिनट का समय प्रात: अवश्य निकालें जो समय आप अपने को फिट रखने हेतु दे सकें। दिल की सेहत हेतु कार्डियक एक्सरसाइज करें। एरोबिक व योग करें। किसी एक व्यायाम हेतु अपने लिए समय अवश्य निकालें ताकि दिल स्वस्थ रहे और आप फिट।
नींद अच्छी लें
अच्छी नींद का अर्थ यह नहीं कि आप दिन में 8 से 10 घंटे सोएं । शांत और गहरी नींद स्वास्थ्य हेतु अच्छी होती है। अगर  आप 6 घंटे तक शांत और गहरी नींद ले लेते हैं तो काफी है। कम नींद से ब्लडप्रेशर, कोलेस्ट्राल और तनाव में बढ़ोतरी होती है जो दिल के स्वास्थ्य हेतु ठीक नहीं। वैसे सब लोगों की नींद की ज़रूरत अलग अलग होती है, फिर भी 6 से 8 घंटे की नींद स्वस्थ रहने हेतु जरूरी है।
तनाव को करें बाय
तनाव भी कई बीमारियों की जड़ है। इनमें दिल की बीमारी भी शामिल है। तनाव कभी कभी इतना परेशान करता है कि दिल के साथ दिमाग भी अस्वस्थ हो जाता है। हर किसी के जीवन में तनाव आता जाता है। कभी-कभी जबर्दस्त तनाव हो जाता है। ध्यान दें उसे और अधिक न खींचें। तनाव से छुटकारा पाने के लिए अच्छे दोस्तों व संबंधियों से मिलें जिन पर विश्वास हो। 
खुलकर हंसें और मस्त रहें
खुलकर हंसने से रक्त प्रवाह ठीक रहता है जो कि दिल के लिए अच्छा है, इसलिए बिना कुछ खर्च किए दिल खोलकर हंसें। यह एक प्राकृतिक नुस्खा है ह्नदय को स्वस्थ रखने का। 

(स्वास्थ्य दर्पण)