पानी में अंडा तैरेगा या डूब जायेगा ?

बच्चो! यह मेरे पास कुछ चीज़ें है- अंडे, पानी से भरे जार, नमक और चम्मच। अब मेरा सवाल यह है कि अगर मैं अंडों को पानी में डालता हूं तो क्या होगा- वह तैरेंगे या डूब जायेंगे? आधे बच्चे कह रहे हैं कि तैरेंगे और बाकी कह रहे हैं कि डूब जायेंगे। चलिए अंडों को ही पानी में डालकर देखते हैं कि किसका जवाब सही है। ध्यान रहे कि मैंने जिस पानी में अंडों को डाला है वह साधारण टैप वाटर है यानी इसमें किसी किस्म की कोई मिलावट नहीं है।
अरे! यह क्या? एक अंडा तो पानी में डूब गया, दूसरा डूब तो गया है, लेकिन ऊपर की तरफ टिल्ट हो रहा है और तीसरा अंडा पानी में तैर रहा है। यह क्या हो रहा है? तीनों अंडों की एक सी प्रतिक्रिया क्यों नहीं है? दरअसल, अंडों में एयर पॉकेट्स होती हैं जो आयु के साथ बढ़ती चली जाती हैं और अंडों को ज्यादा बोयांट बना देती हैं। पहला अंडा अधिक ताज़ा है इसलिए पानी में डूब गया। दूसरा अंडा कम ताज़ा है इसलिए डूब तो गया, लेकिन ऊपर की तरफ टिल्ट हो गया। तीसरा अंडा काफी पुराना है, उसके अंदर बड़ी-बड़ी एयर पॉकेट्स हैं, इसलिए पानी में तैर रहा है। इस प्रयोग से आपको बोयांसी (उछाल) व डेंसिटी (घनत्व) के बेसिक कांसेप्ट्स आसानी से समझ आ रहे होंगे। अब मैं इन अंडों को पानी से बाहर निकाल देता हूं। आप देख रहे हैं कि हमारे दो जार हैं जोकि दो तिहाई पानी से भरे हुए हैं। दोनों में ही टैप का सादा पानी है। अब मैं करता यह हूं कि एक जार में तीन चम्मच नमक मिलाकर उसे अच्छी तरह से मिला देता हूं कि नमक का घोल बन जाये। इस नमकीन पानी में अगर अंडों को डाला जाये तो क्या होगा? सोचो।
जब हम पानी में नमक मिलाते हैं तो उससे घोल या मिक्सचर बनता है। जब दो या अधिक पदार्थ आपस में मिलाये जाते हैं तो मिक्सचर बनता है। मिक्सचर में कोई रसायनिक क्रिया नहीं होती है, आप उसके पदार्थों को बाद में अलग-अलग भी कर सकते हैं। मिक्सचर लिक्विड, सॉलिड या गैस का हो सकता है। आपने सोच लिया। ठीक। अब अंडों को नमक के घोल वाले पानी में डालते हैं। कमाल हो गया। सभी अंडे तैर रहे हैं। क्यों? चूंकि नमक की वजह से पानी की डेंसिटी बदल गई है। समुद्र का पानी खारा होता है यानी उसमें नमक होता है, यानी डेंसिटी बढ़ जाती है, इसलिए बड़े-बड़े स्तनधारी जानवर भी उसमें आसानी से तैर लेते हैं। 
क्या आपको मालूम है कि समुद्र का पानी नमकीन कैसे हो जाता है? यह नमक ज़मीन के रॉक्स से आता है, जो कटाव से टूट गये होते हैं और फिर नदियां उन्हें समुद्र तक ले जाती हैं। वैसे कभी सोचा है कि कुछ चीज़ें डूब क्यों जाती हैं जबकि अन्य तैरती हैं? अगर चीज़ पानी से घनी या भारी होंगी तो डूब जायेगी और अगर पानी से कम घनी या हल्की होंगी तो तैरेगी। खोखली चीज़ें अक्सर तैरती हैं क्योंकि हवा पानी से कम घनी होती है। नमक पानी की डेंसिटी को कैसे प्रभावित करता है? घुलने के बाद नमक पानी का वज़न बढ़ा देता है। इससे पानी की डेंसिटी बढ़ जाती है और वह चीज़ें भी तैरने लगती हैं जो ताज़ा पानी में डूब जाती हैं। अंडों का यह प्रयोग हमें यही बात समझाता है।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर