शिक्षा में भी है समाचार-पत्रों का बड़ा महत्व


याद रखें समाचार पत्रों में हर वर्ग की आयु वाले बच्चे, बूढ़े और युवाओं के लिए कुछ न कुछ सीखने के लिए जरूर रहता है। समाचार पत्रों में एकमात्र समाचार ही प्रकाशित नहीं होते, समाचारों के साथ-साथ विज्ञान, सामाजिक विषयों पर चर्चा, साहित्य, भूगोल, अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनीतिक शास्त्र तमाम राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय विषयों पर गहन समीक्षाएं तर्क-वितर्क रहता है। हमारा लोकतांत्रिक प्रणाली वाला देश है इसलिए जनता और सरकार के बीच कई महत्वपूर्ण मंत्रणाएं होती हैं। हमारे पड़ोसी देशों के साथ कूटनीतिक रिश्ते, व्यापार, आर्थिक लेन-देन, समझौते इत्यादि बड़े महत्वपूर्ण विषयों पर आपसी संबंध तय होते हैं।
देश का संविधान देश के प्रत्येक नागरिक को मौलिक अधिकारों के साथ-साथ कुछ हमारे समाज और सरकार के प्रति कर्त्तव्य भी है जिनका विस्तारपूर्ण ब्यौरा समाचार-पत्रों में भी प्रकाशित होता है। देश के कानून का भी ज्ञान घटनाओं के द्वारा हमें पता चलता है।
बच्चों समाचार-पत्र का पढ़ना इसलिए अनिवार्य है कि हमें हर हमारे आस-पास घटित होने वाली घटनाओं  का पता चले और हमारा ज्ञान बढ़े, हमारी सोच समझ बढ़े और हमें अपनी राय बताने का अवसर प्राप्त हो। इसलिए समाचार पत्र पढ़ना अत्यंत जरूरी है।
— के. सी. शर्मा गगलवी