30 के बाद जरूरी है कैल्शियम का सेवन


बचपन से जवानी तक पहुंचते पहुंचते हम अपने खान-पान के साथ लापरवाही बरतने लगते हैं जो आगे जाकर हमारे अंदर कमजोरी का कारण बनते हैं और धीरे धीरे बीमारियां शरीर में घर बनाना प्रारंभ कर देती हैं। उम्र के साथ हमारा पाचन तंत्र कमजोर होने लगता है॒ और शरीर में आसानी से कैल्शियम पूरी तरह से आब्जार्व नहीं होता जिससे हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। आइए जानें शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए क्या क्या खाएं।
नींबू पानी लें: सुबह या शाम एक गिलास पानी में नींबू डालकर लें ताकि विटामिन सी की कमी न होने पाए। अगर नींबू शरीर को सूट नहीं करता तो कोई भी एक खट्टा फल खाएं।
जीरे वाला पानी:- रात्रि में एक चम्मच जीरा दो गिलास पानी में भिगो दें। प्रात: उसे उबालें जब पानी एक सवा गिलास जितना रह जाए तो उसे छानकर पी लें।
सोयाबीन खाएं:-सप्ताह में एक बार कम से कम सोयाबीन की सब्जी खाएं, शरीर को पर्याप्त कैल्शियम और प्रोटीन मिलेगा।
दूध और दूध के उत्पाद लें:-अपने आहार में दिन में एक बार दूध लें, दूध के अलावा दही, पनीर, चीज, लस्सी का सेवन करें। दूध टोंड ही लें उसी से दही जमाएं। पनीर भी घर पर टोंड दूध से बनाकर खाएं ताकि शरीर को कैल्शियम मिलता रहे।
रागी: रागी का आटा गेहूं के आटे में मिलाकर रोटी खाएं। रागी के आटे का चीला,इडली आदि लें। ताकि कैल्शियम मिल सके।
हरी सब्जियां: शरीर में कैल्शियम ग्रहण करने के लिए खीरा, ब्रोक्रोली, बींस जैसी सब्जियां खाएं। शरीर को मैग्नीशियम की प्राप्ति भी इनसे होगी।
स्प्राउटस: स्प्राउट्स स्नैक के रूप में बढ़िया ऑप्शन है। मिड मील भूख लगने पर स्प्राउट्स का सेवन करें। उस में थोड़ा खीरा, टमाटर मिलाकर उसका स्वाद बढ़ाएं ताकि शरीर को पौष्टिक तत्व मिल सकें। (स्वास्थ्य दर्पण)
-मेघा