टैनिंग को दूर करने के घरेलू उपाय


गर्मियों में चिलचिलाती धूप के कारण त्वचा अक्सर काली पड़ जाती है। सनस्क्रीन और छाता प्रयोग करने के बावजूद सूरज की यूवी किरणें अपना असर दिखा जाती हैं। नतीजतन आपको स्किन टैन की समस्या हो सकती है। स्किन टैन में त्वचा जगह.जगह से काली पड़ जाती है। घरेलू उपायों से टैनिंग की समस्या से बचा जा सकता है। नींबू का रसए बादाम तेल और शहद आपकी त्वचा के निखार को वापस लौटा सकते हैं। बहुत से लोगों को यह जानकारी नहीं होती कि नहीं जानते कि शुगर आपकी त्वचा को साफ करती हैं और नींबू का रस टैन को कम करता है। बटर मिल्क त्वचा को मुलायम बनाता है और नारियल पानी से चमक आती है। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे फेस पैक, जिन्हें आप घर में बनाकर टैन से छुटकारा पा सकती हैं।
खीरा और गुलाब जल : गुलाब जल और खीरे के रस को नींबू में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपको स्किन टैन की समस्या में राहत मिलेगी। नींबू का रस टैन के उपचार में कारगर होता है। गुलाब जल और खीरे का रस चेहरे को ठंडक देने के साथ ही यूवी किरणों से बचाव करता है।
शहद और नींबू का रस
दो चम्मच शहद में कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाकर दिन में दो बार चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद ठण्डे पानी से अपना चेहरा धो लें। इससे आपका चेहरा निखर जाएगा। आप चाहें तो इस मिश्रण को दो से ज्यादा बार भी लगा सकती हैं। इससे आपको फायदा ही होगा। शहद जहां आपके चेहरे को जरूरी पोषण देता हैए वहीं नींबू का रस त्वचा से मैल हटाने का काम करता है।
 हल्दी का उबटन : हल्दी के उबटन से त्वचा की खोई हुई रंगत वापस लौटती है। इससे आपकी त्वचा गोरी लगती है। उबटन तैयार करने के लिए हल्दी पाउडर में नींबू का रस और कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। चेहरे पर लगाने के बाद सूखने तक इंतजार करें। अब इसे ठंडे पानी से धो लें।
ओट्स और बटर मिल्क पैक : बटर मिल्क त्वचा को शुष्क और मुलायम बनाता है। एक चम्मच पिसे हुए ओट्स को बटरमिल्क में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और शरीर के टैन प्रभावित हिस्से पर लगाएं। ओट्स पुरानी पड़ चुकी स्किन को अलग करता है और आपकी त्वचा में निखार लाता है।
दही और बेसन : ताजे दही में बेसन और नींबू का रस मिलाकर लगाने से त्वचा में रंगत आती है। यदि आप इस मिश्रण को नियमित तौर पर दो बार लगाती हैं तो आपको स्किन टैन से छुटकारा मिलेगा। साथ ही यदि आपके चेहरे पर मुंहासों आदि के निशान हैं तो वे भी हल्के पड़ जाएंगे।
नींबू रगड़ने से उपचार : यदि आप अपनी कोहनी और घुटनों के साथ ही शरीर के अन्य हिस्सों को मुलायम व साफ  रखना चाहती हैं तो नींबू बहुत फायदेमंद रहता है। ताजा नींबू लेकर उसे अपने शरीर के प्रभावित हिस्से में 15 मिनट तक रगड़ें। पूरी तरह सूखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें।
नारियल पानी : ताजे नारियल पानी से त्वचा के रंग में निखार आता है और त्वचा मुलायम बनती है। इसे दिन भर में दो बार हाथों और चेहरे पर लगाना फायदेमंद रहेगा। इसके साथ ही नारियल पानी पीने से त्वचा को जरूरी पोषण मिलता है और यह खिल उठती है।
मिल्क पाउडर और शहद. मिल्क पाउडर, नींबू का रस, बादाम तेल और शहद को बराबर-बराबर मात्रा में लेकर एक मिश्रण तैयार कर लें। चेहरे या शरीर के प्रभावित हिस्से में कम से कम 20 मिनट तक लगाएं। लगातार एक हफ्ते तक इस्तेमाल करेंगी तो टैन की समस्या में आराम मिलेगा। घर पर आपका ज्यादा समय व्यतीत होता है तो आप इसे दिन में तीन बार भी ट्राई कर सकती हैं।
नींबू और चीनी। चीनी के प्रयोग से भी आपकी त्वचा में निखार आता है। पिसी हुई चीनी को नींबू के रस में मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं। यदि आपकी शुष्क त्वचा है तो इस मिश्रण में कुछ बूंद ग्लिसरीन की मिलाने के बाद चेहरे पर लगाएं।