ओपरेट्टा क्या है?


‘दीदी, मैंने ओपरा के बारे में सुना है, लेकिन यह ओपरेट्टा क्या है?’
—ओपरेट्टा एक प्रकार का लाइट म्यूजिकल थिएटर है। यह संगीत पर आधारित भावनात्मक नाटक है।
‘क्या असल जीवन की कहानी बयान करते हुए?
—नहीं, ओपरेट्टा में सेटिंग आमतौर से कोई काल्पनिक संसार होता है या कोई दर्शनीय जगह जिससे रंग-बिरंगी सीनरी व कपड़ों को प्रदर्शित करने का अवसर मिल जाता है। अधिकतर चरित्र राजकुमार या राजकुमारी होते हैं और पुरुष अधिकारियों की यूनिफार्म में होते हैं और महिलाएं मनोहारी पोशाकों में।
‘तो इसमें किस किस्म की कहानियां सुनाई जाती हैं?’
—ओपरेट्टा की कहानियां लगभग हमेशा ही भावनात्मक रोमांस पर आधारित होती हैं। अच्छे लोग विजयी हो जाते हैं, बुरे लोगों को सजा मिलती है और अंत में प्रेमी आपस में मिल जाते हैं।
क्या कोई पुराना ओपरेट्टा अब भी खेला जाता है?
—जोहन्न स्ट्रॉस (द यंगर) ने महान ओपरेट्टा में से कुछ को लिखा है और मुख्य चरित्रों को स्थापित किया है। उनका ओपरेट्टा ‘द बैट’ संभवत: आज तक लिखा गया सबसे मशहूर ओपरेट्टा है, जो आज भी अनेक देशों में किसी न किसी रूप में जनता के समक्ष आता रहता है। दूसरा सबसे अधिक पॉपुलर ओपरेट्टा फ्रांज लेहर का ‘द मेरी विंडो’ है।
जर्मन भाषियों के अलावा भी किसी ने ओपरेट्टा लिखे हैं?
—19 वीं शताब्दी के आखिर में ओपरट्टा अमरीका में काफी पसंद किया जाने लगा और कुछ अमेरिकियों ने बहुत अच्छे ओपरेट्टा लिखे जैसे विक्टर हर्बर्ट का ‘बेब्स इन टॉयलैंड’ या सिग्मंड रोम्बर्ग का ‘द न्यू मून’। दरअसल, ओपरेट्टा मनोरंजन का वह रूप है जिसने लाखों लोगों को जबरदस्त आनंद दिया।

-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर