गरीबों को नहीं मिल पा रहा है योजनाओं का लाभ

कहने के लिए भले लोग कहें कि मानवता सब के मन में होनी चाहिए लेकिन आज यह केवल कहने मात्र के लिए रह गई है। मानवता आज केवल दिखावा है। कुछ लोग हैं जो आज भी मानवता के लिए कार्य करते हैं और समाज के लिए एक आदर्श प्रस्तुत करते हैं लेकिन ज्यादातर लोग मानवता के नाम पर ढोंग करते हैं और अपनी स्वार्थ-सिद्धि और मानवता का चोला ओढ़ते हैं।
 आज समाज में हम देखते हैं कि न जाने कितने विवश, गरीब, कमजोर अपनी स्थिति को लेकर परेशान हैं लेकिन सिस्टम के लोग हैं कि उनको कोई परवाह नहीं है। केवल अपनी कागजी खानापूर्ति करने में जुटे हैं। आज देखा जा सकता है कि सरकार की जो योजनाएं गरीबों के लिए बनी हैं, उन पर अधिकारियों और जिम्मेदार लोगों की लापरवाही और मिलीभगत से अपात्र लोग कुंडली मारकर बैठे हैं और योजनाओं का दुरुपयोग कर रहे हैं। 
प्रशासन की लापरवाही की वजह से ही पात्र व गरीब को खाने के लिए रोटी नहीं है जबकि अपात्र अन्त्योदय कार्ड धारक अपने यहां  जन्मदिन की पार्टी करता है और पार्टी में दो सौ लोग भोजन करके जन्मदिन में सम्मिलित होते हैं। आखिर यह कैसी मानवता या सिस्टम है विभाग में बैठे लोगों की। कमोबेश ऐसी ही स्थिति आपको बहुत जगह मिल जायेगी जहां अपात्र सरकारी योजना का दुरूपयोग कर रहा है जबकि पात्र केवल योजनाओं के लिए तरस कर गरीबी की जंग लड़ रहा है। इसमें सरकार को दोषी बताना गलत है। यहां पर स्थानीय स्तर पर बैठे लापरवाह व भ्रष्ट अधिकारियों की मिलीभगत व लापरवाही से गरीब व पात्रों के साथ अन्याय होता है और अपात्र व सम्पन्न सरकारी योजना का दुरुपयोग करता है।
इस गलत व्यवस्था के पीछे कहीं न कहीं लोगों की स्वार्थपरता व भ्रष्टाचार है क्याेंकि आज सभी ग्राम प्रधानों और अधिकारियों व कर्मचारियों को अवैध पैसों की भूख है जिसके लिए सरकारी योजनाओं पर अपात्र लोगों का कब्जा होना लाजमी है क्याेंकि सबको पैसा चाहिए। पैसा तो शायद ही पात्र व गरीब दे पाये लेकिन अपात्र व सम्पन्न लोग इधर-उधर से व्यवस्था करके सुविधा शुल्क के रूप में निश्चित अवैध धनराशि देकर सरकारी योजना के पात्रता में जगह बना लेंगे। यह पैसा केवल ग्राम प्रधान ही नहीं लेते। यह अवैध पैसा जिला स्तर के अधिकारियों तक जाता है। 
चन्द पैसों के लिए अपना ईमान बेचने वालों को यह ध्यान होना चाहिए कि योजनाओं का फायदा यदि सच में पात्र व्यक्ति को मिलेगा, तभी सरकार की मंशा पूर्ण होगी। अधिकारियों को भी चाहिए कि सरकार तो उन्हें इतना वेतन व सुविधा दे रही है कि उनको कोई कमी नहीं है। कम से कम गरीबों को भी उनके हक की चीजों को दिलाने में सहयोग करना चाहिए। जो गरीबों के हक की चीज को किसी अपात्र को दे रहे हैं। वे मानवता का गला दबाकर अपना भविष्य खराब कर रहे हैं। गरीबों को योजनाओं का लाभ मिले, यही हर ग्राम प्रधान व सम्बन्धित अधिकारी का उद्देश्य होना चाहिए न कि अपने छोटे से स्वार्थ के लिए मानवता का गला दबायें। 
यदि हम अपने स्तर से पात्र व गरीब को मदद नहीं कर सकते तो उनके लिए आई सरकारी योजनाओं का लाभ उनसे न छीनें। यह ध्यान रहे कि अपात्रों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाना देशद्रोह व गद्दारी है जबकि पात्र व गरीब को सरकारी योजना का लाभ दिलाना देशभक्ति। अब यह निश्चित करना है कि आजाद भारत में हमें गद्दार बन कर काम करना है या एक देशभक्त। (युवराज)