दीपावली पर ऐसे चमकाएं घर 


वैसे तो सुन्दर, चमकदार, करीने से सजा घर तो हमेशा ही अच्छा लगता है पर कामकाजी महिलाएं हमेशा ऐसा कर पाने की स्थिति में नहीं रहती। जो महिलाएं घर पर रहती हैं वे तो बीच-बीच में घर की साज सज्जा पर पूरा ध्यान देती हैं और घर को सुव्यवस्थित और साफ-सुथरा बना कर रखती हैं। यदि आप कामकाजी हैं और समय की कमी है पर सुसज्जित घर अच्छा लगता है तो आइए देखें कैसे काम को झटपट निपटाएं और घर ताकि दीवाली पर कुछ नया-सा लगे :-
* क्रि स्टल वास को चमकाने के लिए सरसों पाउडर और किसी भी वनस्पति तेल को मिला कर पेस्ट बनायें और उस पर मल दें। फिर साफ कपड़े से साफ करें।
* बल्ब, टयूब लाइट को साफ करने के लिए हल्के गीले कपड़े से पोंछ कर फिर सूखे साफ कपड़े से साफ करें। ऐसा करने से सफाई के साथ-साथ उनके प्रकाश में भी अन्तर दिखाई देगा।
* बाथरूम, रसोई की टाइल्स साफ करने के लिए एक छोटे चम्मच फिनायल में एक नींबू का रस मिला दें। इस मिश्रण से टाइल्स साफ करें। टाइल्स चमक उठेंगी।
* मार्बल फर्श को साफ करने के लिए जहां-जहां निशान हो, उस पर टूथपेस्ट मलें और सूखने तक छोड़ दें। फिर उसे साफ करें। फर्श पर पड़े दाग दिखाई नहीं देंगे।
* खिड़की और डे्रसिंग टेबल के शीशे को चमकाने के लिए उस पर नींबू रगड़ें। फिर साफ नरम कपड़े से साफ करें। शीशा चमक जाएगा। 
* नये डाइनिंग टेबल मैट्स ला रहे हैं तो पुराने फेंकें नहीं। उन्हें रसोई के शेल्फ और फ्रिज शेल्फ पर बिछाएं।
* स्विचबोर्ड व किचन की अलमारियों को साफ करने के लिए मुलायम कपड़े पर थोड़ा थिनर लगा कर  साफ करें।
* लकड़ी के फर्नीचर पर पॉलिश कराने का समय नहीं है तो प्रयोग में लाई चाय पत्ती को सुखा कर उसमें 5-6 बूंद सरसाें का तेल मिला कर एक पोटली बना कर फर्नीचर पर रगड़ें। फर्नीचर अच्छा लगेगा।
* दीवाली के दिनों में घर में लोगों का आना-जाना लगा रहता है। पोंछा लगवाते समय उसमें कुछ बूंदें यू.डी. कोलोन की डाल दें। दिन भर घर महकता रहेगा और ताजगी भी बनी रहेगी।
* कालीन को चमकाने हेतु गरम पानी में तारपीन का तेल मिला कर रगड़ें। कारपेट ड्राइक्लीन किया हुआ लगेगा।
* पूजा के सिक्के और मूर्तियां काली पड़ जाने पर बेसन में नींबू का रस मिला कर रगड़ने से साफ हो जायेंगे।
* दीपावली से एक माह पूर्व से हर वीक एंड पर थोड़ी थोड़ी सफाई करें और जो सामान बेकार है उसे कबाड़ी को दे दें ताकि दीवाली पर घर साफ-सुथरा बना रह सके।
* पीतल वाले फ्लावर पॉट, दरवाजों के हैंडल आदि नींबू, ब्रासों या इमली के पानी से रगड़कर साफ जा किए सकते हैं जो फिर से नये लगेंगे और दीवाली की जगमगाहट में उनकी चमक और अधिक लगेगी।

— रजनी गुप्ता