पोषक तत्वों से भरपूर बेल

विटामिन-सी की कमी के कारण लोग स्कर्वी रोग से ग्रस्त हो जाते हैं। इसके कारण पाचन क्रिया पर भी असर पड़ता है। बेल विटामिन-सी का अच्छा स्त्रोत है।
*  बेल में काफी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इन पोषक तत्वों की मदद से किडनी डिटॉक्सीफाई कर गंदगी को बाहर निकाला जा सकता है। ऐसे में किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी बेल काफी उपयोगी फल साबित होता है।
* बेल में एंटी-फंगल, एंटी-पैरासाइट गुण होते हैं जो कि डाइजेशन के लिए लाभकारी होते हैं। वहीं बेल में लैक्सेटिव गुण भी पाए जाते हैं। इससे पाचन के अलावा कब्ज, पेट दर्द और अपच जैसी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है।
* बेल में बीटा-कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है। इससे लीवर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा बेल में थाइमिन और राइबोफ्लेविन जैसे विटामिन भी पाए जाते हैं। ये विटामिन भी लिवर के लिए फायदेमंद होते हैं।
* बेल में काफी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इन पोषक तत्वों की मदद से किडनी डिटॉक्सीफाई कर गंदगी को बाहर निकाला जा सकता है। ऐसे में किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी बेल काफी उपयोगी फल साबित होता है।
* दिमाग और दिल पर बेल एक टॉनिक की तरह असर करता है। बेल पेट की सेहत के लिए बहुत हेल्दी फल  है। 
* यदि आप अपना वजन और शरीर की चर्बी दस दिनों के अंदर कम करना चाहते हैं, तो बेल का शरबत पिएं। बेल का शरबत हर दिन पीने से तेजी से वजन कम होता है। वजन कम करने के साथ ही बेल आपको लू, डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं से भी बचाता  है।
* बेल में लैक्सेटिव्स  होता है, जो ब्लड शुगर लेवल   को कंट्रोल में रखता है, जिससे डायबिटीज को मैनेज करना आपके लिए आसान हो सकता है।
* सिरदर्द में कुछ मामलों में अगर सिरदर्द का इलाज समय रहते न किया जाए, तो घातक परिणाम का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में बेल का सेवन इसके जोखिम से आपको बचा सकता है।
* पीलिया होने का एक कारण लीवर में सूजन होना माना जाता है पीलिया से बचने के लिए भी बेल फल के फायदे देखे गए हैं। वैसे तो पारंपरिक तौर पर बहुत पहले से ही पीलिया के इलाज के लिए बेल का प्रयोग किया जा रहा है।
* एनीमिया एक ऐसी स्थिति है, जिसके कारण आपके खून में रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है। एनीमिया का सबसे आम कारण आयरन का पर्याप्त सेवन नहीं करना है  बेल के गूदे को खाकर हम आयरन की पूर्ति कर सकते हैं, क्योंकि बेल फल में आयरन की मात्रा पाई जाती है, जो एनीमिया को ठीक करने में मदद कर सकता है