कैसा हो सर्द ऋतु में खान-पान

सर्दी के मौसम में बहुत ज्यादा भूख लगती है। जो भी खाते हैं, पाचन क्षमता दुरुस्त रहने की वजह से वह आसानी से पच जाता है। सर्दियों के मौसम में शरीर में अच्छे एन्जाइम्स का निर्माण होता है जो पाचन क्षमता को बढ़ाने वाले होते हैं। सर्दी के मौसम में अन्य दिनों के मुकाबले भूख ज्यादा लगती है। इसका कारण यह है कि जब हमारा शरीर बाहर की सर्दी से खुद को बचाने का प्रयास करता है तो शरीर की ऊर्जा खर्च होती है, जिसकी वजह से शरीर की अतिरिक्त कैलरी बर्न होती है। इसलिए इस मौसम में जैसे ही भूख लगे, तुरंत खाना खा लेना चाहिए, अन्यथा शरीर की कैलोरी जलते रहने की वजह से शरीर का बल कम होगा और कमजोरी लग सकती है:-
कैसा हो आहार 
सर्दी के मौसम में अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जो शरीर को गर्मी प्रदान करने वाली हों। इस मौसम में भले ही खाने की मात्रा कम हो, लेकिन शरीर के लिए जरूरी पौष्टिक तत्वों और कैलोरी की मात्रा कम नहीं होनी चाहिए। इस मौसम में शरीर की प्राकृतिक नमी कम हो जाती है। इससे बचने के लिए सर्दियों के मौसम में भी खूब सारा पानी पिएं। अपने आहार में प्रोटीन की कमी को पूरी करने के लिए नियमित तौर पर साबुत अंकुरित अनाज का सेवन करें।सुबह के नाश्ते में अंडे, उपमा, पोहा, सांभर या नारियल की चटनी के साथ इडली-डोसा शामिल करने के साथ-साथ फलों और सब्जियों का सलाद भी शामिल करें। सर्दियों के मौसम में सुबह के नाश्ते में एक गिलास मलाई निकले दूध का इस्तेमाल करना न भूलें।दोपहर के खाने में कोई भी एक मौसमी हरी सब्जी, रोटी, ताजा दही या छाछ, छिलके वाली दाल और चावल को शामिल करें। आप कोई सूप भी शामिल कर सकते हैं। लंच में आंवला, पुदीना और धनिया पत्ती मिली हरी चटनी का इस्तेमाल जरूर करें। चटनी का गुण बढ़ाने के लिए इसमें अदरक और लहसुन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हरी चटनी में भरपूर मात्रा में एंटी आक्सीडेंट होता है। यह मल्टी विटामिन्स की कमी को भी पूरा करता है। 
न होने दें विटामिन डी की कमी 
विटामिन डी की कमी को कुछ हद तक धूप से दूर कर सकते हैं, लेकिन शरीर के लिए जरूरी विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए अपने आहार में उन चीजों को शामिल करें, जिनमें विटामिन डी की प्रचूरता हो। विटामिन डी युक्त आहार में एंटी आक्सीडेंट होते हैं, जो सर्दियों में होने वाले जोड़ों के दर्द से मुक्ति दिलाते हैं। तो विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए अपने आहार में घर में बना छेना, राजमा, टोफू, न्यूट्रीला, पनीर, दूध और दही को शामिल करें। सूखे मेवों में मूंगफली उत्तम आहार है।इस मौसम में खुद को मौसमी बीमारियों से बचाने और स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में विटामिन सी युक्त फल मसलन सेब, संतरा, अंगूर, अमरूद, अनार आंवला और नींबू आदि शामिल करें। इनमें एंटी आक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। सर्दियों में पालक बहुतायत में मिलता है। पालक में आयरन और फालिक एसिड की बहुतायत होने के साथ भरपूर मात्र में एंटी आक्सीडेंट भी होते हैं। पालक का इस्तेमाल सब्जी के अलावा सूप और सलाद के तौर पर भी कर सकते हैं। गाजर, चुकंदर, मूली, पत्ता गोभी, शिमला मिर्च, ब्रोकोली के सलाद के तौर पर इस्तेमाल करें। सर्दियों में मिलने वाला कद्दू सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है।