टिश्यू पेपर से बनाएं उड़ने वाली  तितलियां

बच्चो! क्या तुम्हें मालूम है कि स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी हमारे चारो तरफ है। जब हम इसे एक्शन में देखते हैं तो यह मज़ेदार तो है ही, हमें आश्चर्य में भी डालती है। यह विज्ञान का ऐसा जादू है, जो हर दिन होता रहता है। कैसे? यह बताने से पहले जान लो कि स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी है क्या? जब किसी चीज़ के अति सूक्ष्म कण, जिन्हें इलेक्ट्रान कहते हैं, उसमे पॉजिटिवली या नेगेटिवली बिल्ड-अप हो जाते हैं, तो स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी होती है। जब यह चार्जड चीज़ें एक-दूसरे के निकट आती हैं तो ‘जादू’ होता है, जैसे आपके बाल खड़े हो सकते हैं, छोटी-छोटी चीज़ें चुंबक की तरह आकर्षित हो सकती हैं। अत: स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी का संबंध न दिखायी देने वाले बल से है, जो चीजों को आकर्षित भी कर सकता है और पीछे धकेल भी सकता है।
आप हवा भरे गुब्बारे को अपने बालों से रगडो और फिर उसे दीवार के पास ले जाओ। गुब्बारा दीवार से चिपक जायेगा। यह स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी है। गुब्बारा फ्रिक्शन से नेगेटिवली चार्ज हो जाता है जबकि दीवार का चार्ज अलग होता है, इसलिए वह दीवार से चिपक जाता है।
कभी-कभी जब आप मोज़े पहनकर कारपेट पर वाक करते हैं और फिर दरवाज़े के लोहे के हैंडल को छूते हैं तो आपको शॉक लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कारपेट पर रब करने से आपने चार्ज विकसित किया और हैंडल को छूने पर चार्ज फ्लो हुआ और आपको हल्का सा शॉक लगा। 
कभी-कभी आपने यह भी महसूस किया होगा कि कारपेट पर वाक करने के बाद जब आप अपने मोज़े उतारते हैं, तो वह छोटी-छोटी चीज़ों जैसे क़ागज़ के टुकड़ों को आकर्षित कर लेते हैं। चलने पर आपके मोज़े चार्ज हो गये थे, इसलिए यह आकर्षण हुआ।
ड्रायर से कपड़े निकालते हुए वह आपस में चिपक जाते हैं या ड्रम की साइड में चिपक जाते हैं, तो यह स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी के कारण होता है, क्योंकि कपड़े एक दूसरे से रगड़ (फ्रिक्शन) खा रहे होते हैं। 
आंधी तूफान के दौरान बिजली का कड़कना व गिरना प्रकृति में स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी की विशाल मिसाल है। बादलों में नेगेटिव चार्ज बिल्ड-अप हो जाता है और फिर चमकदार कड़क के साथ ज़मीन पर डिस्चार्ज होता है। 
कभी-कभी अपने कुत्ते या बिल्ली पर आप प्यार से हाथ फेरते हैं तो हल्का सा शॉक महसूस करते हैं। यह स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी की वजह से होता है, जो फिर व आपके हाथ के बीच फ्रिक्शन से उत्पन्न हुई। 
आइये अब मैं आपको स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी तितली बनाना सिखाता हूं। हमें गुब्बारे, टिश्यू पेपर, स्ट्रॉ व टेप और कैंची की ज़रूरत पड़ेगी। हम टिश्यू पेपर को काटकर तितली बना लेंगे, उसके बीच में छोटा सा टेप का टुकड़ा लगाकर स्ट्रॉ से जोड़ देंगे। हवा भरे गुब्बारे को फैब्रिक से रगड़कर स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी जनरेट करेंगे। चार्ज किये गये गुब्बारे को तितली के पास लायेंगे। तितली गुब्बारे की तरफ फड़फड़ाने लगेगी, न दिखायी देने वाला बल उसे गुब्बारे की ओर खींचेगा। यह स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी है।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर