सर्दियों में ज़रूरी है होंठों की सुरक्षा

खूबसूरत और मुलायम होंठ, कौन नहीं चाहता लेकिन जैसे-जैसे सर्दियां नज़दीक आती हैं वैसे-वैसे होंठों से संबंधित परेशानियों में इजाफा होने लगता है जैसे होंठों का फटना, होंठों का रूखा होना तथा  उनमें से खून आना आदि।
असल में ऐसा इसलिए होता है क्योंकि होंठों में तैलीय ग्रन्थियों का अभाव होता है। उसी कारण वे सर्दियों में खुरदरे होकर फट जाते हैं। नतीजतन उनमें खून आना शुरू हो जाता है। 
होंठों की खूबसूरती सभी चाहते हैं लेकिन महिलाओं में इसकी चाह अग्रणी होती है। इसी कारण वे हर उपाय अपने होंठों पर आजमाना शुरू कर देती हैं। भले ही उन्हें उस उपाय से फायदा न हो लेकिन यदि आप वास्तव में अपने होंठों की खूबसूरती बरकरार रखना चाहती हैं तो निम्न उपाय आजमा सकती हैं:-
* सर्वप्रथम अपने भोजन को संतुलित रखिए। प्रोटीनयुक्त तथा विटामिन युक्त पदार्थों का सेवन अधिकाधिक मात्रा में करना चाहिए क्योंकि ये होंठों को मुलायम रखने में सक्रि य भूमिका निभाते हैं।
= यदि आपके होंठ बेहद रुखे हो गये हों तो रात में सोने से पहले उन पर गुनगुनी मलाई लगाएं। इससे आपके होंठ गुलाबी रंग के तथा मुलायम हो जाते हैं।
* जो महिलाएं प्रतिदिन लिपस्टिक लगाती हैं वे हमेशा अच्छी कंपनी की ही लिपस्टिक ही इस्तेमाल करें क्योंकि घटिया कम्पनी की लिपस्टिक आपके होंठों पर हानिकारक प्रभाव छोड़ती है।
* रात्रि में नाभि पर सरसों का तेल लगाने से भी होंठों का फटना रूक जाता है और होंठ बेहद मुलायम रहते हैं।
द्व यदि आप चाहती हैं कि आपके होंठ हमेशा ही गुलाबी रंगत लिये हुए हों तो गुलाब के फूल की पत्तियों को दांतों से दबाकर होंठ पर रखें। इससे आपके होंठ गुलाबी हो जायेंगे।
* यदि आपके होंठ बेहद ही फट गये हों तो एक चम्मच मलाई में थोड़ा सा नमक मिलाकर होंठों पर लगाने से राहत मिलती है।
* फटे होंठों पर लिपस्टिक भद्दी लगती है इसके लिए लिपस्टिक लगाने से पहले पेट्रोलियम जैली लगा लेने से वह भद्दी नहीं लगती। (उर्वशी)


 ललिता वर्मा