ओलम्पिक : न्यूज़ीलैंड, हॉलैंड के खिलाफ खाता खोलेंगी भारतीय टीमें

लुसाने, 17 दिसंबर (वार्ता) : जापान में अगले वर्ष होने वाले टोक्यो ओलंपिक-2020 में भारतीय पुरूष हॉकी टीम न्यूजीलैंड तथा महिला टीम हॉलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेंगी। स्विटजरलैंड के लुसाने में मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के कार्यकारी बोर्ड सदस्य तथा अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ओलंपिक सछ्वावना आयोग के सदस्य तैयब इकरम, टोक्यो 2020 खेल निदेशक कोजी मुरोफुशी, जापान महिला हॉकी राष्ट्रीय टीम की खिलाड़ी शिहोरी ओइकावा तथा पुरूष हॉकी टीम के खिलाड़ी सेरेन तनाका की उपस्थिति में हॉकी मैचों के कार्यक्रम की घोषणा की गयी। टोक्यो ओलंपिक में पुरूष प्रारूप में मेज़बान जापान और एफआईएच रैंकिंग में नंबर वन आस्ट्रेलिया की टीमें उद्घाटन मैच खेलने उतरेंगी। महिला प्रारूप में पहला मुकाबला नंबर वन टीम हॉलैंड और भारत के बीच होगा। महिला और पुरूष टीमों के गोल्ड मैडल मैच 6 और 7 अगस्त को खेले जाएंगे। हॉकी के सभी मुकाबले जापान की राजधानी टोक्यो के नवनिर्मित ओई हॉकी स्टेडियम में खेले जाएंगे। 
टूर्नामेंट में भारतीय पुरूष हॉकी टीम पहले दिन 25 जुलाई को न्यूजीलैंड, 26 जुलाई को आस्ट्रेलिया, 28 जुलाई को स्पेन, 30 जुलाई को अर्जेंटीना, 31 जुलाई को जापान से मुकाबले खेलने उतरेगी। 

पुरूष वर्ग के क्वार्टरफाइनल मुकाबले 2 अगस्त तथा सेमीफाइनल 4 अगस्त को खेले जाएंगे। 6 अगस्त को कांस्य और स्वर्ण पदक मुकाबले खेले जाएंगे। महिला वर्ग में भारतीय टीम 25 जुलाई को हॉलैंड से अभियान की शुरूआत करेगी जो उनके वर्ग का उद्घाटन मैच भी होगा। इसके बाद 27 जुलाई को जर्मनी, 29 जुलाई को ब्रिटेन, 30 जुलाई को आयरलैंड, 1 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका से मुकाबले खेलेगी। महिलाओं के क्वार्टरफाइनल मुकाबले 3 अगस्त और सेमीफाइनल 5 अगस्त को खेले जाएंगे। उनका कांस्य और स्वर्ण पदक मुकाबला 7 अगस्त को होगा।