आपके लिए आज़ादी के क्या मायने हैं ?

सिर्फ  मन चाहे फैशनेबल कपड़े पहनना, कहीं भी अकेले चले जाना और अपने कमाये गये पैसों को अपने हिसाब से खर्च करना भर आजादी नहीं है। आजादी के कुछ और ही मायने हैं। क्या कहा आपको ये मायने पता हैं? आइये इस क्विज के जरिये परखते हैं कि आपके लिए आजादी के क्या मायने हैं?
1. ग्रेजुएशन करने के बाद आपका मन है कि उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाएं, लेकिन आपका फ्रैंड चाहता है  शादी करके घर बसायें। ऐसे में आप क्या करेंगी?
क- फ्रेंड के कहने पर शादी के लिए तैयार हो जाएंगी।
ख- मां-बाप द्वारा अपनी शादी के लिए जुटाए गये पैसों से उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाएंगी।
ग- इस मायने में कई लोगों से सलाह लेंगी और फिर बहुमत के आधार पर फैसला करेंगी।
2. पिछली बार जब आप फैमिली टूर पर गईं थीं तो आपको जरा भी इंज्वॉय का मौका नहीं मिला था। पूरे समय बच्चों की देखरेख में ही बीत गया था। अब जबकि आपकी कंपनी सिर्फ आपको एक हफ्ते के टूर का मौका दे रही है तो आप क्या करेंगी?
क- बिना परिवार और बच्चों के कहीं घूमने फिरने का कोई अर्थ नहीं है, इसलिए मना कर देंगी।
ख- खुशी-खुशी एक हफ्ते के लिए अकेली यात्रा पर निकल जाएंगी ताकि सुकून से घूमने का आनंद ले सकें।
ग- इस संबंध में अपनी सबसे नजदीकी सहेली से पूछेंगी और उसकी राय को मानेंगी।
3. सुबह दफ्तर पहुंचने की आपाधापी में आज आप अपना लंचबॉक्स नहीं लायीं, जबकि भूख बहुत तेज लगी है, ऐसे में
क्या करेंगी
क- अपने दफ्तर के बगल वाले रेस्टोरेंट में अकेले जाएंगी और खाना खाकर वापस आ जाएंगी।
ख- अगर दफ्तर से कोई साथ चलने को तैयार हुआ, तो जाकर खा आएंगी, वरना घर पहुंचकर खाएंगी।
ग- इस संबंध में पहले से कुछ नहीं सोच सकतीं। समय आने पर ही यह निर्णय करेंगी।
4. आपकी अपने मनचाहे दोस्त के साथ शादी हो रही है, वह एक बड़ा कारपोरेट प्रोफेशनल है और आप स्कूल में टीचर हैं, ऐसे में आपका होने वाला पति कहता है शादी के बाद नौकरी बंद करनी होगी। इस पर आप क्या करेंगी?
क- अपने बचपन के दोस्त और होने वाले पति को समझाएंगी कि अपनी आर्थिक सुरक्षा के लिए आप नौकरी नहीं छोड़ेंगी।
ख- जब होने वाला पति अच्छा खासा कमाता है तो खटने की क्या जरूरत है आप खुशी खुशी नौकरी छोड़ देंगी।
ग- आप नौकरी किसी भी कीमत पर नहीं छोंड़ेंगी भले इसके लिए आपको अपनी शादी छोड़नी पड़े।
निष्कर्ष- अगर आपने सभी सवालों को ध्यान से पढ़ा है और उसके लिए दिये गये तीन तीन विकल्पों में से उसी विकल्प पर निशान लगाया है, जो आपकी सोच के अनुकूल है तो अब यह जानने के लिए तैयार हो जाइये कि आपके लिए आजादी के क्या मायने हैं?
क- यदि आपके हासिल अंक 10 या इससे कम हैं तो आपके लिए आजादी के कोई खास मायने नहीं हैं। हालांकि रस्मी तौरपर आप आजादी की पक्षधर हैं, लेकिन अगर आजादी और सुखी जिंदगी में किसी एक को चुनना पड़े तो आप सुखी जिंदगी चुनेंगी।
ख- अगर आपके हासिल अंक 10 से ज्यादा मगर 18 या 18 से कम हैं तो आप आजादी के मायने बखूबी जानती हैं और ज्यादातर मौकों पर अपनी आजादी की सुरक्षा भी करती हैं, लेकिन यदि अंतिम विकल्प के तौर पर आजादी या सुखी जिंदगी चुनने की बात आयेगी तो तमाम आक्रामक प्रतिक्रियाओं के बावजूद आप भी सुखी जिंदगी के विकल्प को ही चुनेंगी।
ग- यदि आपके हासिल अंक 18 से ज्यादा हैं तो चाहे वो जितने हों, आप एक आजाद पसंद जीव हैं और आपकी इस आजादी को दुनिया की कोई ताकत नहीं छीन सकती। न सुख, सुविधाएं और न ही भावनाओं की बेड़ियां। आपके लिए सबसे ज्यादा कीमती आपकी अपनी आजादी है।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर