सरकार की नाकामी को साबित करते हैं कोरोना के बढ़ते मामले

क्या कारण है कि महामारी जो दुनिया भर में फैली, अब कुछ देशों तक आकर सिमट गई है,  जिनमें अमरीका पहले और भारत दूसरे नम्बर पर है?  कहीं ऐसा तो नहीं होने वाला कि जिस तेज़ी से  हमारे देश में इसका आकार बढ़ रहा है, हम जल्दी ही अमरीका को भी पीछे छोड़कर पहले नम्बर पर आ जाएंगे और उसके बाद न जाने कहां जाकर यह संख्या रुकेगी, मतलब करोड़ों तक पहुंचने वाली है ?
गलती तो ज़रूर हुई है
यह आलोचना नहीं, तथ्यों पर आधारित सच्चाई है कि हमसे आकार में छोटे और उसके अनुपात में आबादी में लगभग हमारे ही बराबर देशों में इस बीमारी ने पैर पसारने से तौबा कर ली है और यह भी सच है कि इन देशों में से अधिकतर की आर्थिक स्थिति भी हमारे जैसी ही है।
अपने आसपास के देशों चाहे पाकिस्तान, चीन, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, भूटान, बर्मा या फिर थाईलैंड, इंडोनेशिया जैसे देश हों, सब के यहां यह महामारी थम रही है, मृत्यु दर भी घट रही है। हमारे यहां प्रतिदिन एक लाख नए मामले आने की संख्या को हम जल्दी ही पार कर जायेंगे और फिर कहां रुकेंगे, कहा नहीं जा सकता। ज्यादातर देशों में एक से दस लाख तक संक्रमित हुए हैं और बहुत से देशों में तो यह संख्या कुछ हजार तक सिमट गई है। जहां तक रोकथाम का प्रश्न है, सरकार ने सभी तरफ  से इस बीमारी की नाकाबंदी की, जैसे कि बहुत ही ज्यादा सख्त तालाबंदी, घरों से निकलने पर रोक,  दुकान, बाज़ार, दफ्तर सब बंद और एक तरह से सभी आर्थिक, सामाजिक, पारिवारिक गतिविधियों पर अंतहीन रोक और इस सब के बावजूद बीमारी की रोकथाम तो दूर, इसके कम होने के कोई आसार नज़र नहीं आते, रोज़ाना बढ़ते आंकड़े सुनकर भय का वातावरण अब आक्रोश और क्रोध में बदल रहा है। आखिर यह सब कब तक चलेगा?
सरकार की उदासीनता
हमारे मंत्री, सांसद इस विषय पर कितने गंभीर हैं, इसका एक उदाहरण वर्तमान संसद सत्र में स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन के यह कहने से ही पता चल जाता है जिसमें वह यह कहते हैं कि हम जल्दी ही टैस्टिंग में अमरीका को भी पीछे छोड़ देंगे। यह कोई खुश होने की बात नहीं है, क्या इसका यह मतलब नहीं है कि संक्रमितों की संख्या में भी हम अमरीका से आगे निकलने वाले हैं ! स्वास्थ्य मंत्री संसद में इस बीमारी को लेकर जब लम्बा चौड़ा बयान रखते हैं तो स्वयं अध्यक्ष को यह कहना पड़ता है कि आप बताने में समय बर्बाद न करें, बयान की कॉपी दे दीजिए, सांसद पढ़ लेंगे, फिर भी वह नहीं समझते कि उनकी बयानबाजी में कोई नई बात यानी दम नहीं है, पर वे पूरा बयान सुनाकर ही दम लेते हैं।
 बार-बार प्रधानमंत्री के नेतृत्व की याद दिलाना देश की जनता के साथ मज़ाक नहीं तो और क्या है, जबकि इस महामारी को रोकने के लिए कोई नया और ठोस कदम सरकार उठा ही नहीं रही। यह बात अब गले उतरने वाली नहीं है कि हमारा देश बहुत बड़ा है, जनसंख्या बहुत है, आर्थिक हालात अच्छे नहीं हैं, गरीबी है जैसी बातें! सच यह है कि बीमारी को रोकने के मामले में हम दूसरे देशों से बहुत पीछे हैं और इसे बढ़ने देने में सबसे आगे झंडा लेकर चल रहे हैं ।यह काम जनता का नहीं है कि वह बीमारी को बढ़ने से रोकने के उपाय बताए, यह काम सरकार का है, जनता तो केवल उसके बनाए नियमों का पालन कर सकती है और हकीकत तो यह है कि वह अपनी जान बचाने के लिए स्वयं ही मारी-मारी फिर रही है। मास्क पहनना, दो गज की दूरी, हाथ धोते रहना, यह सब तो जनता कर ही रही है, चाहे उसके पास रोज़गार न हो, आय का कोई साधन न रहे और वह बेबस और बेचारगी की हालत में कोसने के अतिरिक्त कुछ न कर सके। यह सही है कि हमारे पास इस बीमारी से निपटने की कोई तैयारी नहीं थी, लेकिन क्या दूसरे देशों के पास थी, वे भी हमारी तरह पहली बार इससे दो-दो हाथ कर रहे थे, तो फिर कैसे हमारे देश से कम साधनों वाले देशों ने इस पर काबू पाने में सफलता हासिल की, यह सोचने का काम केंद्र और राज्य सरकारों का है ? जान है तो जहान है की नीति का यह अर्थ नहीं कि केवल घर में ही हाथ पर हाथ धरकर बैठने के लिए मजबूर हो जाएं बल्कि यह है कि बचाव के साधनों का इस्तेमाल करते हुए अपने रोज़गार, नौकरी, व्यवसाय और काम धंधे पर ध्यान दें।
सेवा सप्ताह या नई चाल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को सेवा सप्ताह के रूप में मनाने की शरुआत क्या उस परम्परा की ओर बढ़ने जैसा नहीं है जैसा कि पिछली सरकारों के प्रधानमंत्रियों के साथ उनके दल के लोग किया करते थे। हालांकि सच यह भी है कि वह सब तत्कालीन प्रधानमंत्री की सहमति से ही होता था। मोदी जी की छवि पिछले प्रधानमंत्री चाहे अटल बिहारी बाजपेई जी क्यों न हों, सब से अलग है। यह जानकर आश्चर्य के साथ साथ दु:ख भी होता है कि आखिर उन्होंने अपने नाम पर और वह भी जन्मदिन को लेकर सेवा सप्ताह के मुखौटे में बेमतलब के आयोजनों के लिए अपनी सहमति कैसे दे दी जबकि वह सार्वजनिक रूप से इस तरह के व्यक्तिवादी आयोजनों के खिलाफ  आवाज़ उठाते आए हैं। क्या कहीं उनकी कार्यशैली पर दल के कुछ लोगों के स्वार्थ तो हावी होने नहीं जा रहे जो उन्हें इस तरह से प्रसन्न करने की कोशिश से अपना मतलब साध रहे हों। अगर ऐसा हुआ तो यह देश के लिए दुर्भाग्य सूचक होगा। (भारत)