जेल के वीडियो बताते हैं कि हमाम में सब नंगे हैं


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जब अपने साथियों के कृत्यों और कारनामों पर उठी उंगलियों के जवाब में दूसरों के पाप गिनाने लगते हैं, तब बहुत तरस आता है क्योंकि लोगों को लगता था कि ये राजनीति का चरित्र बदलने आये हैं, लेकिन इनकी हरकतों ने इस मुहावरे को फिर अक्षरश: साबित कर दिया है कि राजनीति के हमाम में सभी नेता न सिर्फ  नंगे हैं बल्कि एक बराबर नंगे हैं। मनी लॉन्ड्रिंग केस में तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन का जो नया वीडियो सामने आया है, उसमें उन्हें बैरक के भीतर विशेष खाना परोसा जा रहा है। एक व्यक्ति बाकायदा सेवकों की तरह उन्हें खिलाने में जुटा हुआ है, मानो जैन जेल में न होकर किसी टूरिस्ट रिसॉर्ट में हों। अभी कुछ दिन पहले ही उनका एक और वीडियो आया था जिसमें वह मसाज करा रहे थे जिस पर केजरीवाल ने कहा था कि चोट लग जाने की वजह से जैन फिजियोथेरेपिस्ट से थैरेपी करा रहे थे, लेकिन बाद में जेल प्रशासन ने साफ किया कि मसाज करने वाला कोई थेरेपिस्ट नहीं बल्कि जेल में बंद दुष्कर्मी रिंकू था, जो पोस्को अधिनियम की धारा 6 और आईपीसी की धारा 376, 506 और 509 के तहत सजा काट रहा है। ऐसे कैदी से मसाज कराना न केवल कानून का उल्लंघन है बल्कि समाज को बहुत ही गलत संदेश देने का प्रयास है। क्या इन सब खुलासों के बाद भी ‘आप’ दावा कर सकती है कि वह बाकी पार्टियों से अलग है?
पिछले कुछ पखवाड़ों के भीतर सत्येंद्र जैन के एक-एक करके 4 वीडियो सामने आ चुके हैं। धड़ाधड़ आ रहे इन वीडियोज़  के लिए आम आदमी पार्टी आरोप लगा सकती है कि यह सब गुजरात में हो रहे चुनावों के कारण उसे बदनाम करने के लिए किया जा रहा है लेकिन चुनाव हों या न हों, वीडियो तो तभी बनाया जा सकता है जब कुछ हो रहा हो। ‘आप’ यह सब होने से क्यों नहीं रोकती? मालूम हो कि केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के अंतर्गत आने वाले प्रवर्तन निदेशालय या डायरेक्टोरेट जनरल आफ इकोनॉमिक्स एन्फोर्समेंट यानी ईडी ने 30 मई, 2022 को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को 8 साल पुराने मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में गिरफ्तार किया था। इसके एक महीने पहले ही जैन परिवार और उनसे जुड़ी कम्पनियों की करोड़ों की सम्पत्ति कुर्क की गयी थी, जिनकी कीमत करीब 4.81 करोड़ रुपये थी। ईडी ने उनके खिलाफ  मनी लॉन्ड्रिंग केस की जांच के तहत अस्थायी रूप से यह कदम उठाया था। वास्तव में ईडी ने साल 2018 में भी इस केस में आम आदमी पार्टी के नेता जैन से पूछताछ की थी, लेकिन दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस गिरफ्तारी का तीखा विरोध किया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि सत्येंद्र जैन के खिलाफ  8 साल से एक फर्जी केस चलाया जा रहा है। जैन जिस तिहाड़ में बंद हैं, वह दिल्ली कारागार विभाग द्वारा संचालित है। जैन गिरफ्तारी के बाद से अभी तक ज़मानत की कई अर्जियां लगा चुके हैं लेकिन उन्हें पिछले 6 महीनों में एक बार भी ज़मानत नहीं मिली।
सीबीआई ने अपनी इस एफआईआर में सत्येंद्र जैन पर मनी लांड्रिंग का आरोप लगाया था। सीबीआई के मुताबिक यह मनी लांड्रिंग चार कम्पनियों के जरिये की गई। ये सभी कम्पनियां सत्येंद्र जैन से जुड़ी हैं। आय से अधिक सम्पत्ति के मामले में स्वाति जैन, सुशीला जैन, अजीत प्रसाद जैन और इंदु जैन की सम्पत्तियों को भी कुर्क किया गया था। ईडी को जांच में जो कई अहम सुराग मिले हैं, उनके मुताबिक सत्येंद्र जैन के स्वामित्व वाली इन कम्पनियों को कुछ अन्य कम्पनियों से 4.81 करोड़ रुपये प्राप्त  हुए। हवाला रूट के जरिये ये पैसे कोलकाता स्थित एंट्री ऑपरेटरों को ट्रांस्फर किए गए। कैश के बदले इन मुखौटा कम्पनियों से यह रकम प्राप्त हुई है। इस रकम का इस्तेमाल भूमि की सीधी खरीद या दिल्ली और उसके आसपास कृषि भूमि की खरीद को लेकर लिए गए कर्ज की अदायगी के लिए किया गया था।
सीबीआई की शिकायत में कहा गया था कि जैन चार कम्पनियों को मिले धन के स्रोत के बारे में नहीं बता सके, जिनमें वह शेयरधारक भी थे। जांच एजेंसी ने जैन, उनकी पत्नी और चार अन्य के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप में मामला दर्ज किया था। सीबीआई इससे पहले भी उनसे इस मामले में पूछताछ कर चुकी है। एजेंसी ने कहा था कि 2015-16 में चार कम्पनियों के जरिये कथित तौर पर 4.63 करोड़ रुपये प्राप्त हुए थे। जैन और उनकी पत्नी इस अवधि के दौरान इन कम्पनियों में एक तिहाई शेयरधारक थे। सीबीआई ने आरोप लगाया था कि जैन का इन कम्पनियों पर या तो एक निदेशक के रूप में या फिर मेजॉरिटी शेयरहोल्डर के तौर पर नियंत्रण था। एजेंसी का यह भी कहना था कि ये मुखौटा कम्पनियां हैं जिनका इस्तेमाल कोलकाता की मुखौटा कम्पनियों की मिलीभगत से इक्विटी शेयरों में निवेश के रूप में पैसा पार्क करने के लिए किया जाता था। इतने ठोस आरोपों और चुनौतियों के बाद भी अगर केजरीवाल या उनकी सरकार सत्येंद्र जैन को बचाने के लिए कुतर्क गढ़ते हैं तो यह मान लेना चाहिए कि राजनीति में बदलाव हासिल करना बहुत मुश्किल है।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर