आओ जानें कम्प्यूटर वायरस के बारे में 

 

हमें इंटरनैट का उपयोग करते हुए कई तरह के वायरस का सामना करना पड़ता है, इनमें से कुछ महत्वपूर्ण वायरस निम्नलिखित हैं :-
माइंडवेयर 
 यह एक रैनसमवेयर वायरस है, इस वायरस के हमले के समय साइबर अपराधी डाटा को एनक्रिप्ट होने से पहले ही चोरी कर लेता है। इस वायरस द्वारा सबसे पहले हमला मार्च 2022 में किया गया था।
क्लोप रैनसमवेयर 
 यह रैनसमवेयर आपकी फाइलों को तब तक एनक्रिपट करता है जब तक आप हैकरों को फिरौती का भुगतान नहीं कर देते। यह क्रिपटोमिक्स रैनसमवेयर की एक किस्म है। यह विंडोज़ आप्रेटिंग सिस्टम का उपयोग करने वाले यूज़रों को अपना निशाना बनाते हैं। 
नकली विंडोज़ अपडेट्स 
 हैकरों द्वारा यूज़रों को नई विंडोज़ आप्रेटिंग सिस्टम के अपडेट्स अपने कम्प्यूटर में इंस्टोल करने के लिए ई-मेल भेजे जाते हैं। लेकिन विंडोज़ अपडेट्स नहीं होते। यह रैनसमवेयर फाइलों के रूप में होते हैं जो यूज़र के कम्प्यूटर में इंस्टोल होने के बाद सभी फाइलों को एनक्रिप्ट कर देते हैं और हैकरों द्वारा  इन फाइलों को डीक्रिपट करने के लिए यूज़र से पैसे की मांग की जाती है। इनको साइब्रग के नाम से भी जाना जाता है। 
ज़ियूस गेमओवर 
 यह ट्रोजन है जो यूज़र के बैंक खाते के विवरण तक पहुंच बनाता है और उसके पैसों की चोरी करता है। इसको कमांड और कंट्रोल के लिए केन्द्रीकृत सरवर की ज़रूरत नहीं होती। यह संवेदनशील जानकारी भेजने के लिए अपना सरवर बना लेता है।
खबरों वाले मलवेयर 
साइबर अपराधियों के द्वारा ज्वलंत मामलों संबंधी लोगों को ई-मेल द्वारा खबरें भेजी जाती हैं और उनको पूरी खबर पढ़ने के लिए दिये गये लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। इस लिंक में मलवेयर होता है जो उनके कम्प्यूटर में इंस्टोल हो जाता है और उनकी निजी जानकारी को चोरी करता है।
(शेष अगले रविवारीय अंक में)
 -मो. 98770-94504