वाटर बॉटल में उगाएं हरियाली


हरे भरे पौधे बहुत अच्छे लगते हैं, लेकिन घर में जगह कम है। कोई बात नहीं। इन पौधों को कांच के जार, बॉल या बॉटल में भी लगाया जा सकता है। घर की हवा को शुद्ध बनाने के लिए छोटे बड़े शहरों में इंडोर प्लांट्स के महत्व को नकारा नहीं जा सकता। ये पौधे अपनी पत्तियों से ही नमी लेते हैं। नमी की बूंदें शीशे के आसपास जम जाती हैं और वो धीरे-धीरे वापस मिट्टी द्वारा अवशोषित हो जाती हैं। ये रेन इफेक्ट टेरेरियम को नमी देता है और इसमें लगे पौधे को कई दिन तक पानी देने की जरूरत नहीं होती। इसमें मनी प्लांट, स्पाइडर प्लांट, वेंडरिंग ज्यू, आईवी जैसे पौधों को लगाकर घर को सजाया जा सकता है। बॉटल में पौधे लगाने के लिए उन्हीं किस्मों का चुनाव करें जिनकी वृद्धि कम होती है। आइये जानें इन्हें कैसे लगाएं?
* इसके लिए साफ सुंदर ग्लास की बॉटल, बाउल या एक्वेरियम टैंक का इस्तेमाल किया जा सकता है। ग्लास को ऊपर से ढकने के लिए  कॉर्क या लीड हो तो पौधे के भीतर नमी बनी रहती है। 
* कंटेनर के 1/5 या एक इंच हिस्से में छोटे-छोटे पत्थर डालें। इसके बाद कलर्स स्टोन और शैल्स डालकर उसे सजाएं। 
* इसके बाद 1/4 हिस्से में चारकोल की पतली परत बिछाएं। जो छोटे पत्थरों के ऊपर होनी चाहिए। चारकोल कंटनेर की वायु को शुद्ध करता है। आप चारकोल कितनी मात्रा में डालते हैं, यह गिलास कंटेनर के साइज पर निर्भर करता है। छोटे जार में दो से तीन छोटे चारकोल और बड़े में 5-6 चारकोल की जरूरत होती है।