कल पहली पुण्य तिथि पर विशेष पंजाबी गायकी का डंका पूरे विश्व में बजा गया सिद्धू मूसेवाला

कहा जाता है कि ‘लैजैंडस नैवर डाई’ भाव जो शख्स दंत कथा बन जाते है, वह अमर हो जाते हैं। सिद्धू मूसेवाला भी सही अर्थों में एक ‘लैजैंड’ बन गया था। वह अपने जीते जी जितना प्रसिद्ध था, आज अपनी मौत के ठीक एक साल बाद भी उतना ही और शायद उससे भी ज्यादा पसंद किया जाने वाला गायक और गीतकार है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जितना प्यार उसे मिला, उतना प्यार अभी तक किसी भी गायक के हिस्से नहीं आया है। उसके अंतिम संस्कार के समय उसके प्रशंसकों का सैलाब रुकने में नहीं आता था। ऐसा लगता था कि पंजाब का हर व्यक्ति अपने इस महबूब फनकार को श्रद्धांजलि भेंट करने के लिए पहुंचा था। अनेक आलोचनाओं के बावजूद वह पंजाबी गायकी का बेताज़ बादशाह बन चुका था।
सिद्धू मूसेवाला का वास्तविक नाम शुभदीप सिंह सिद्धू था। पिता स. बलकौर सिंह और माता चरण कौर के इस लाडले  का जन्म 11 जून, सन् 1993 को मानसा ज़िले में गांव मूसा में हुआ था। शुभदीप जब 6वीं कक्षा में पढ़ता था, उसको तभी से ही हिप-हॉप किस्म के संगीत सुनने का शौक पड़ गया था। वह संगीत सीखना चाहता था तथा अभिभावकों ने उसकी इच्छा पूरी करने के लिए उसको लुधियाना के उस्ताद हरविन्दर सिंह से संगीत की शिक्षा प्राप्त करने के लिए भेज दिया था। लुधियाना के ही गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कालेज से सन् 2016 में इलैक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने वाले शुभदीप सिंह को रैप गाना और खुद गीत लिखना अच्छा लगता था। उसका लिखा सबसे पहला गीत, ‘जी वैगन’ था जो कि गायक निंजा की आवाज़ में रिकार्ड हुआ था। सिद्धू वास्तव में गायकी के क्षेत्र में अपना नाम बनाना चाहता था और वह चाहता था कि उसके गांव का नाम दुनिया के नक्शे पर उसके नाम से जाना जाए, इसलिए उसने अपना स्टेजी नाम ‘सिद्धू मूसेवाला’ रख लिया था और केवल 29 साल की आयु में अपने गांव और अपने मां-बाप का नाम पूरी दुनिया में रौशन करने में सफल रहा था।  
इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद वह कनाडा चला गया था और बतौर विद्यार्थी उसने ‘हंबर कालेज’ में पढ़ाई की थी। इसके साथ ही अपनी गायकी के शौक को आगे बढ़ाता हुआ सन् 2017 में वह अपना पहला गीत- ‘लाईसैंस’ लेकर श्रोताओं की कचहरी में पेश हो गया था। उसका यह गीत कामयाबी के तौर पर चाहे ठीक ठाक रहा था लेकिन उसकी एक अलग पहचान बनाने में सफल ज़रूर रहा था। नई पीढ़ी की नब्ज़ पकड़ते हुए उसने उसी वर्ष अपना दूसरा गीत- ‘सो हाई’ भाव ‘उच्चियां ने गल्लां तेरे यार दीआं’ रिलीज़ कर दिया था और यह गीत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इतना सुपरहिट रहा था कि ‘सर्वश्रेष्ठ गीतकार’ के तौर पर उसको ‘ब्रिट-एशिया टी.वी. म्यूज़ियक अवार्ड’ से सम्मानित कर दिया गया था।
सन् 2018 में सिद्धू मूसेवाला ने भारत और कनाडा में संगीत शो शुरू कर दिए थे और उसकी प्रसिद्धि का ग्ऱाफ और ऊंचा हो गया था। इसके बाद सिद्धू मूसेवाला ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा था और हर साल हिट से हिट गीत देता गया। उसके ‘ईस्ट ऑल अबाऊट यू, जस्ट लिस्न, टोचन, बंबीहा बोले, ओल्ड स्कूल, टिब्बियां दा पुत्त, आऊटलॉ, नो नेम, संजू, 47, लैवल्ज़, चोज़न, सेम ब़ीफ, माफिया स्टाइल, बाई-बाई, फेमस, द लास्ट राइड और एस.वाई.एल’ आदि गीतों ने भारत सहित यूके, कनाडा, अमरीका, न्यूज़ीलैंड और आस्ट्रेलिया सभी सफल गीतों की सूची में पहला स्थान प्राप्त किया था।
सन् 2018 में सिद्धू मूसेवाला का पहला फिल्मी गीत ‘डॉलर’ फिल्म ‘डाकुआं दा मुंडा’ में शामिल किया गया था। उसने खुद भी बड़े पर्दे पर अदाकारी में हाथ आजमाते हुए सन् 2019 में पहली बार फिल्म ‘तेरी मेरी जोड़ी’ में एक मेहमान भूमिका अदा की थी और फिर सन् 2021 में तो एक्शन भरपूर फिल्म ‘मूसा जट्ट’ और भावुक्ता प्रधान फिल्म ‘येस आई एम ए स्टूडैंट’ में बतौर हीरो आया था। 
उसने सरपंच का चुनाव लड़ते अपनी मां के लिए भरपूर प्रचार किया था और मां को जीत दिलाई थी। लेकिन जब वह खुद कांग्रेस पार्टी की टिकट पर मानसा से विधायक बनने के लिए चुनाव में खड़ा हुआ था तो आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार विजय सिंगला से हार गया था जिससे नाराज़ होकर उसने अप्रैल 2022 में रिलीज़ हुए अपने गीत ‘स्केपगोट’ द्वारा अपने क्षेत्र के वोटरों को ‘गद्दार’ तक कहने से संकोच नहीं किया था।
विवादों के साथ उसका गहरा रिश्ता रहा था। ए.के. 47 राईफल और पिस्तौल चलाने के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के कारण उसकी बहुत बदनामी हुई थी जिसका जवाब देने के लिए उसने बालीवुड अभिनेता संजय दत्त संबंधी गीत ‘संजू’ गाया था। गीत ‘जट्टी जिऊणे मौड़ वर्गी’ में सिख इतिहास की गौरवमयी शख्सियत माई भागो जी का ज़िक्र करके उसको कुछ पंथक और राजनीतिक दलों की आलोचना का शिकार होना पड़ा था जिस कारण उसको सोशल मीडिया पर और श्री अकाल तख्त पर पेश होकर माफी मांगनी पड़ी थी। वह कड़वा सच बोलने का जिगरा रखता था और सच बोलने के एवज़ में जान चले जाने से भी नहीं डरता था।
लोकप्रिय सिद्धू मूसेवाला ने 12 सितम्बर सन् 2021 को लंदन में हुए ‘वायरलैस फैस्टीवल’ में अपने गीतों की पेशकारी की थी और उक्त मेले में पेशकारी करने वाले पहले भारतीय होने का सम्मान उसको प्राप्त हुआ था। 29 मई सन् 2022 की शाम को गांव जवाहर के में कुछ गैंगस्टरों द्वारा भेजे गये शूटरों ने सिद्धू मूसेवाला पर बड़ी बेरहमी से गोलियां की बारिश कर दी थी और मां-बाप का एक जवान बेटा और करोड़ों दिलों का चहेता गायक मार दिया था। हैरानी की बात है कि उसके गाए ‘दि लास्ट राइड’, ‘एस.वाई.एल’, और  ‘295’ नामक गीतों ने उसकी मौत के बाद उसके आलोचकों के न केवल मुंह बंद कर दिए थे, बल्कि उसके प्रति आलोचकों की सोच भी पूरी तरह बदल दी थी। वैसे तो सिद्धू मूसेवाला के माता-पिता सरकारों से लगातार इन्साफ की मांग करते हुए सिद्धू के कातिलों को पकड़ कर फांसी पर लटकाए जाने की बात करते है लेकिन अफसोस है कि उसकी मौत के एक साल बाद भी उसके असल कातिल सरेआम घूम रहे हैं और यह बात सिद्धू के माता-पिता और चाहने वालों को नासूर बनकर चुभ रही है।
बहुत हैरानी की बात है कि सिद्धू मूसेवाला जिस अतंर्राष्ट्रीय प्रसिद्धि प्राप्त गायक ‘टूपाक शकूर’ का फैन था, उसके तरह ही गाड़ी में बैठे हुए सिद्धू को भी सरेआम गोलियां मार दी गई थी। टूपाक की तरह ही सिद्धू की बाजू, झांग, छाती और फेफड़े में गोलियां लगी थी और हत्या के समय टूपाक की तरह ही उसके सुरक्षा गार्ड भी उसके साथ नहीं थे। टूपाक को श्रद्धांजलि देते सिद्धू मूसेवाला ने अपनी ज़िंदगी के अंतिम दिनों में गाया था-‘चोबर दे चेहरे ते नूर दसदा, इहदा उठूगा जवानी च जनाज़ा मिठीये’। अपने एक और गीत ‘राईट विंडो बोनट ते वज्जे होए आ जिसदे फायर’। सिद्धू के इन दोनों गीतों के बोल उसके अपने लिए भी शब्द-ब-शब्द सच हो निपटे थे और भरी जवानी में हम सबको छोड़ कर चला गया था लेकिन उसके गीतों की बातें तो सदियों तक होती रहेंगी।

-410, चन्द्र नगर बटाला
मो- 97816-46008