550वें प्रकाश पर्व संबंधी सुल्तानपुरी लोधी में कार्य युद्ध स्तर पर जारी


सुल्तानपुर लोधी, 18 सितम्बर  ( अमरजीत कोमल/बलविंदर लाडी)  : गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व संबंधी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और पंजाब सरकार की ओर से विभिन्न कार्य युद्ध स्तर पर किए जा रहे हैं। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से संत महापुरुषों के सहयोग से बनाई जा रही सराएं, दर्शन ड्योढ़ी, पार्किग स्थान, लंगर हाल की इमारत और अन्य कार्य मुकम्मल होने वाले हैं। गुरुद्वारा श्री संत घाट साहिब के नजदीक बन रहे मूल मंत्र स्थान के निर्माण का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है।  शिरोमणि कमेटी की ओर से ऐतिहासिक शहर सुल्तानपुर लोधी को आते सभी मार्गो पर गेट बनाए गए हैं, जिनके नाम विभिन्न धार्मिक शख्सियतों के नाम पर रखे जा रहे हैं। पंजाब सरकार की ओर से तलवंडी चौधरियां रोड, गुरुद्वारा श्री बेर साहिब के नज़दीक और गांव बुसोवाल को जाती बेई को बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है। इसी तरह पांच करोड़ रुपये की लागत से पुराने बस अड्डे वाले स्थान पर नए निर्माण किया जा रहा बस अड्डा 30 सितम्बर तक पूर्ण होने की आशा है। सुल्तानपुर लोधी से गांव चक्क कोटला तक सड़क के एक ओर एल.ई.डी. लाईटें लगाई जा रही हैं। जंगलात विभाग की ओर से सड़क के दोनाें ओर पर्यावरण को हरा-भरा बनाने के लिए पौधे ल गाए गए हैं।  प्रशासन की ओर से ऐतिहासिक गुरुद्वारा सुल्तानपुर लोधी को जाते मुख्य मार्ग के दीवारों पर सिख इतिहास से संबंधित चित्र बनाए जा रहे हैं। ये पूरा कार्य प्रशासन की निगरानी में दिल्ली की एक कंपनी की ओर से किया जा रहा है। शिरोमणि अकाली दल की ओर से पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल की अध्यक्षता में सुल्तानपुर लोधी को वाइट सिटी बनाने का कार्य अकाली विधायक एन.के. शर्मा की निगरानी में चल रहा है और अब तक शहर का 35 प्रतिशत हिस्सा सफेद रंग में रंगा जा चुका है। 
277 एकड़ क्षेत्रफल में बनाई जा रही हैं तीन टैंट सिटी
पंजाब सरकार की ओर से इंदौर की एक कम्पनी से 277 एकड़ क्षेत्रफल में रणधीरपुर और माछीजोआ नज़दीक तीन टैंट सिटी बनाई जा रही हैं, जिनमें 35 हज़ार के लगभग श्रद्धालुओं की रिहाईश, लंगर की व्यवस्था के अतिरिक्त अन्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। इन दोनों स्थानों पर टैंट सिटी बनाने का काम कम्पनी के कर्मचारियों की ओर से दिन-रात एक कर किया जा रहा है। प्रशासनिक अधिकारियों का दावा है कि ये कार्य हर हालत में 30 अक्तूबर तक पूरे कर लिए जाएंगे।
वी.आई.पी. के लिए वुसोवाल में बनाए जा रहे 5 हैलीपैड
इसके अतिरिक्त विभिन्न राज्यों के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, धार्मिक और राजनीतिज्ञ शख्सियतें शामिल हो रही हैं। इन महत्वपूर्ण शख्सियतों के लिए गांव बुसोवाल नजदीक पांच हैलीपैड बनाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री की इन समारोहों में शमूलियत को देखते हुए गुरुद्वारा श्री बेर साहिब के पिछली ओर पवित्र काली बेईं पर एक अस्थाई पुल बनाए जाने का प्रस्ताव है ताकि प्रधानमंत्री के काफिले को हैलीपैड से सीधा गुरुद्वारा श्री बेर साहिब की ओर ले जाया जा सके।
देश-विदेश के मेहमानों के लिए बनाया जा रही है अलग टैंट सिटी
जयपुर के कर्नल राठौड़ की ओर से 14 एकड़ रकबे में देश-विदेश से संबंधित विशेष मेहमानों के लिए पंच तारा (फाईव स्टार) होटल जैसी सुविधाओं वाली एक अलग टैंट सिटी बनाई जा रही है। इस टैंट सिटी के लिए कर्नल राठौड़ की ओर से आवश्यक ज़मीन भी ठेके पर ले ली गई है और इस टैंट सिटी का निर्माण कार्य अगले दिनों में शुरु किया जाएगा। टैंट सिटी में ठहरने वाले मेहमान अपने खर्चे पर यहां पंच तारा होटल जैसी सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे। इस संबंधी प्रबंधकों की ओर से बुकिंग भी शुरु कर दी गई है। 
पांच हजार कोठियां श्रद्धालुओं के लिए आरक्षित
सुल्तानपुर लोधी, कपूरथला, जालंधर और फगवाड़ा क्षेत्रों से संबंधित प्रवासी भारतीयों और गांव के अन्य लोगों ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के समारोह में शामिल होने वाले देश-विदेश के श्रद्धालुओं के लिए पांच हजार कोठियां विभिन्न गांवो और शहरों के लोगों की ओर से आरक्षित कर दी गई हैं। पर्यावरण प्रेमी संत बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल ने बताया कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समारोहो संबंधी उनकी ओर से बनाई गई वैबसाईट पर अब तक विभिन्न गांवों व शहरों में पांच हजार कोठियां श्रद्धालुओं के रहने के लिए लोगों की ओर से सहमति दी गई है। उन्होंने कहा कि शेरपुर दोना, तलवंडी माधो, सीचेवाल, कोटला हेरां, सोहल खालसा और कुछ अन्य गांवों के कई प्रवासी भारतीयों ने जिन्होंने अभी कोठी में प्रवेश नहीं किया, उनकी इच्छा है कि वह अपनी कोठियों में रिहाईश करने से पूर्व उनमें श्रद्धालुओं के चरण डलवाएं। बाबा सीचेवाल ने कहा कि इसके अतिहिरक्त उनकी ओर से 15 हजार और श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए प्रबंध किया गया है।
रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण के कार्य 30 सितम्बर तक मुकम्मल होने की संभावना 
रेल मंत्रालय की ओर से सुल्तानपुर लोधी के रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण संबंधी चल रहे कार्य 30 सितम्बर तक पूरे किए जाने संबंधी रेलवे अधिकारी द्वारा दावा किया जा रहा है। अब तक रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण दौरान 2 नंबर प्लेटफार्म मुकम्मल हो चुका है और 1 नंबर प्लेटफार्म पर शेड बनाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। इसके अतिरिक्त गांव डल्ला की ओर जाने के लिए बनाया जा रहा अंडर पास का कार्य भी पूरा हो चुका है, जबकि कर्मजीतपुर की ओर जाने के लिए बनाए जा रहे अंडर पास का काम 65 प्रतिशत हुआ है।