बॉलीवुड के फिटनेस सुपर-स्टार


एक्टिंग इनकी कैसी भी हो मगर फिटनेस के मामले में ये बॉलीवुड के सुपर स्टार हैं। इस मामले में इनके सामने न तो पहले सुपर स्टार राजेश खन्ना कहीं टिकते हैं और न ही दूसरे और अंतिम सुपर स्टार अमिताभ बच्चन ही कोई मायने रखते हैं। अब भले इनमें धर्मेन्द्र जैसे खूबसूरत चेहरे का आकर्षण न हो या अमिताभ जैसी बोलती आंखें और गुस्से में फड़कने वाले नथुने फिर भी ये युवाओं को खूब भाते हैं। सच तो यह है कुछ मामलों में इनकी बराबरी शाहरुख और सलमान भी नहीं कर पाते। भले इन दोनों को बॉक्स ऑफिस का शहंशाह माना जाता हो। आइये, जानते हैं कौन हैं ये युवाओं के दिलों में राज करने वाले फिटनेस सुपर स्टार।
ऋतिक रोशन 
इस सूची का पहला नाम है ऋतिक रोशन। वह 40 पार के होने के बाद आज भी लड़कियों के सबसे ज्यादा पसंदीदा क्रश तो हैं ही युवकों के दिलों में भी ऋतिक अपनी फिटनेस की बदौलत राज करते हैं। यही वजह है कि सोशल साइट इंस्टाग्राम में उनको फालो करने वालों की संख्या 1 करोड़ 60 लाख से ज्यादा है। वह सचमुच युवाओं के रोल मॉडल और फिटनेस आइकन हैं। ऋतिक ने अपनी यह फिटनेस क्रिस गेथिन की देखरेख में पाई थी। क्रिस स्पोर्ट थैरेपिस्ट और प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर हैं। पहली बार ऋतिक ने क्रिस की देखरेख में करीब 14 साल पहले 12 हफ्ते तक ट्रेनिंग की थी। तभी उन्हें यह आइडियल फिटनेस मिली थी। वैसे डांस क्रेजी होने के कारण वह शेप में हमेशा से रहे हैं। जहां तक हर युवा की जिज्ञासा कि ऋतिक आखिर खाते क्या हैं तो ऋतिक की खुराक बहुत साधारण है वह मुख्य रूप से 100 ग्राम नॉनवेज और कुछ रेशेदार कार्ब्स जैसे ब्रोकली, स्प्राउट्स और पालक, 1 कप चावल या पास्ता दोपहर में लेते हैं। सुबह वह 2-3 उबले अंडे एक टोस्ट और दो गिलास ताजा मौसमी फलों का जूस लेते हैं। गौरतलब है कि ऋतिक की डाइट में प्रोटीन में भी मुख्यत: अंडे शामिल हैं।
आमिर खान 
यूं तो आमिर खान कोई फिटनेस फ्रीक नहीं हैं। लेकिन अपनी फिल्मों में अभिनय को जीवंतता देने के लिए वह किरदार में समा जाते  हैं। एक बार उन्होंने जिस किरदार को करना तय कर लिया उसके जैसा दिखने के लिए अपनी हर कोशिश झोंक देते हैं। आमिर खान ने दंगल मूवी में जो अपनी बॉडी को ट्रांसफोर्म किया था, वह बॉलीवुड के दूसरे अभिनेताओं के लिए एक बहुत बड़ा सबक है। उनकी इस ईमानदारी और कोशिश के लिए बॉलीवुड में बहुत इज्जत है। वास्तव में आमिर अपनी फिटनेस को भी अपने काम के बराबर वेल्यू देते हैं। वे अभी 54 साल के हैं, लेकिन उनकी फिटनेस देखकर कोई उनकी उम्र नहीं बता सकता। नि:संदेह इसके पीछे उनकी स्ट्रिक्ट डाइट और उनकी ट्रेनिंग का रूटीन ही है। वह खुद अपने एक इंटरव्यू में मानते हैं कि बॉडी को ट्रांसफोर्म करने में समय लगता है। इसके लिए 70-80 प्रतिशत डाइट और 20-30 प्रतिशत आपका वर्कआउट जरूरी होता है। उन्होंने अपने आपको फिट रखने के लिए हमेशा से एक बैलेंस डाइट को फॉलो किया है। यही नहीं आमिर हर दिन 5-6 घंटे साइकिलिंग, बॉक्सिंग, वेट ट्रेनिंग जैसी गतिविधियों को देते हैं। अगर आउटडोर शूटिंग में हों तो वह हिल क्लाइम्बिंग करना भी पसंद करते हैं। 
जॉन अब्राहम 
जॉन अब्राहम को कई लोग बॉलीवुड के ग्रीकन गॉड की उपाधि देते हैं और जॉन सचमुच इसके लायक हैं। वह इंडस्ट्री में आज भी सबसे फिट और मस्कुलर बॉडी वाले एक्टर हैं। उनकी पर्सनैलिटी के लोग दीवाने हैं। लेकिन जॉन कहते हैं, ’मेरी बॉडी गॉड गिफ्टेड नहीं है। मैंने कड़ी मेहनत और परिश्रम से इसे हासिल किया है।’ यह सच्चाई कोई स्कूल के दौरान की तस्वीरें भी बताती हैं। जॉन ने फिटनेस ट्रेनर विनोद चन्ना के अंडर में रहकर अपनी यह बॉडी उनकी कड़ी ट्रेनिंग रूटीन की बदौलत पायी है। जॉन  कॉलेज के टाइम फुटबॉल और बास्केटबॉल खेलते रहे हैं, इसलिए शेप में तो वह पहले से ही रहे हैं। बस मसल्स ट्रेनिंग से पायी हैं। वैसे जॉन हफ्ते में 4 दिन ही वर्कआउट करते हैं और 3 दिन रेस्ट करते हैं। साथ ही साथ स्ट्रेचिंग और किक बॉक्सिंग के सेशन भी अटैंड करते हैं। वे डाइट के मामले में बहुत स्ट्रिक्ट हैं। दिन में वे 5 मील्स लेते हैं।
अक्षय कुमार
अक्षय कुमार को बॉलीवुड का खिलाड़ी कुमार भी कहा जाता है। उन्हें यह नाम फिटनेस के लिए उनके समर्पण और किसी हद तक दीवानगी की हद तक के समर्पण से मिला है। शायद यही वजह है कि आज उन्हें इंस्टाग्राम में तकरीबन 2 करोड़ 55 लाख लोग फालो करते हैं। आज आपकी फिटनेस का राज क्या है ? इस सवाल पर वह बिना किसी लाग लपेट सहजता में बताते हैं कि उन्होंने बेहद पारंपरिक फंडा फालो किया है। अक्षय के मुताबिक वह अपनी फिटनेस के लिए पूरी मेहनत और ईमानदारी के साथ अपने काम और आराम में तालमेल बनाते हैं। अक्षय खुद को हमेशा नैचुरल तरीके से फिट रखने की कोशिश करते हैं। वह रनिंग, फंक्शनल ट्रेनिंग, मार्शल आर्ट्स जैसी आउटडोर एक्टिविटी पर ज्यादा निर्भर रहते हैं बजाय किसी ट्रेनर के अंडर रहकर फिटनेस एक्सरसाइज करने के।
विक्की कौशल 
पिछले दिनों आयी अपनी फिल्म ‘उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’ में अपनी फिट बॉडी और नेचुरल एक्शन से दीवाना बना लेने वाले विक्की कौशल को युवा हमेशा से बॉडी बिल्डिंग के लिहाज से अपना आइडियल मानते रहे हैं। उरी के दौरान उन्होंने फिटनेस ट्रेनर राकेश उडियार से ट्रेनिंग ली थी। इस मूवी के लिए विक्की ने वजन बढ़ाने के लिए 3 अलग-अलग तरह के डाइट प्लान फॉलो किये थे। साथ ही मिलिट्री की ट्रेनिंग भी ली थी। विक्की आज से नहीं हमेशा से अपनी बॉडी फिटनेस के लिए इंडस्ट्री में और इसके बाहर सम्मान पाते रहे हैं। विक्की ने यह हासिल करने के लिए बॉडी-बिल्डर डेनिस जेम्स को काफी फालो किया है क्योंकि वे उनके आइडियल बॉडी बिल्डर हैं।