ऐसे राहत पाएं सूखी खांसी से

सूखी खांसी बदलते मौसम में जोर अधिकं पकड़ती है। इसका मुख्य कारण होता है गलत खान -पान और प्रदूषण और मौसम अनुसार कपड़ों का न पहनना आदि। सूखी खांसी विशेषकर रात में बहुत परेशान करती है क्योंकि सांस की नली में सूजन होने के कारण रात्रि में सोते समय सांस लेने में परेशानी होती है जिसके कारण गला खुश्क होने लगता है और बार-बार खांसी परेशान करती है। गले में खुश्की होने पर तेज जलन और बेचैनी होने लगती है। कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप इस परेशानी से स्वयं को बचा सकते हैं। 
राहत दिलाता है शहद और मुलहठी का पाउडर: शहद और मुलहठी का सेवन करने से सूखी खांसी में राहत मिलती है। दो चम्मच शहद में आधा चम्मच मुलहठी पाउडर मिलाकर धीरे-धीरे चाट-चाटकर खाने से राहत मिलेगी। अधिक खांसी होने पर इसका सेवन दिन में तीन बार भी कर सकते हैं। ध्यान दें खाली पेट इसका सेवन न करें। नाश्ता, लंच और डिनर के बाद ही इसे खाएं।
हल्दी -अदरक वाला दूध: सूखी खांसी को शांत करने के लिए एक गिलास दूध को अच्छे से गर्म कर लें। अगर कच्ची हल्दी घर पर हों तो उसमें हल्दी और अदरक को कद्दूकस कर उबालें अगर हल्दी नहीं है तो हल्दी पाउडर भी मिला सकते हैं। दूध में मीठे के लिए थोड़ा सा गुड़ डालें और धीरे-धीरे गर्म दूध घूंट-घूंट कर पिएं। राहत मिलेगी कोशिश कर इसके बाद पानी का 1-2 घंटे तक सेवन न करें।
गर्म देसी घी की मालिश:- रात्रि में सोने से पहले देसी घी को गर्म करके उसकी हल्के हाथों से गले की मालिश करें इससे गले की नसें रिलेक्स महसूस करेंगी और खांसी के धसके कम लगेंगे। गर्म हल्दी अदरक वाले दूध के सेवन के बाद गले और छाती पर कोई कपड़ा लपेट लें जिससे सीने में होने वाले दर्द से राहत मिलेगी। (स्वास्थ्य दर्पण)