इस तरह करें सर्दियों में ऊनी कपड़ों की धुलाई

ऊनी वस्त्रों का इस्तेमाल सुबह उठने से लेकर रात को सोते समय तक सर्दियाें में प्राय: किया जाता है। फलस्वरूप वे गंदे भी अधिक होते हैं। ऊनी वस्त्रों को घरेलू आम तरीकों से धोया भी नहीं जा सकता क्योंकि इस तरह से धोने से ऊन के सिकुड़ने का डर रहता है और उसके अंदर की ठंडक मिटाने की शक्ति भी समाप्त होने लगती है।  इतना ही नहीं, उसकी सफाई अगर नियमानुकूल न की जाये तो उसके रंग बदरंग होकर पूरे   परिधान को ही खराब कर देते हैं जिससे वह पहनने योग्य ही नहीं रह पाता, यह आवश्यक है कि ऊनी वस्त्रों की सफाई और उन पर प्रेस करने के तरीकों को जानकर हम अपने कीमती कपड़ों की सुरक्षा का प्रयत्न करें।
ऊनी कपड़ों की धुलाई का तरीका:- कीमती ऊनी कपड़ों के साथ धुलाई व प्रेस के तरीकों का विवरण दिया होता है। कीमती ऊन के वस्त्रों को जहां तक हो, ड्राईक्लीन में ही दें या निर्देश के अनुसार घर पर भी धुलाई कर सकती हैं। एक्रि लिक के कपड़ों को आप बिना किसी झिझक के घर पर ही धो सकती हैं। इसके लिए किसी भी प्रकार के सॉफ्ट डिटर्जेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है। 
ऊनी कपड़ों पर लगे दाग-धब्बों को छुड़ाना:- ऊनी कपड़ों पर चाय आदि गिर जाने से उन पर दाग या धब्बे पड़ जाते हैं। दाग देने वाली किसी वस्तु के गिरते ही फौरन ही उसे किसी स्टेन रिमूवर से साफ कर लें।
ऊनी कपड़ों से परहेज:- सर्दी के मौसम में जहां एक ओर ऊनी कपड़े आराम दायक होते हैं वहीं दूसरी ओर पहनने में परहेज नहीं करने पर त्वचा के लिए हानिकारक भी होते