कहीं आप भी शाकाहार को प्रोटीन से रहित तो नहीं मानतीं ?

आमतौर पर जब प्रोटीन रिच डाइट की बात आती है तो लोगों को नॉनवेज ही याद आता है; क्योंकि ज्यादातर लोग इस गलतफ हमी का शिकार हैं कि सिर्फ  नॉनवेज ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं। जबकि हकीकत यह नहीं है। हकीकत यह है कि नॉनवेज से कई गुना ज्यादा शाकाहारी खाद्य पदार्थ है जिनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। क्या कहा आप सब जानती हैं। अच्छी बात है, लेकिन ऐसे नहीं मानेंगे, आइये इस क्विज के जरिये जानते हैं कि आपको शाकाहारी खानों में प्रोटीन पायी जाने की कितनी जानकारी है?
1. उत्तर भारत के ग्रामीण इलाकों में हमेशा से लोग काले चने और काबुली चनों का खूब इस्तेमाल करते रहे हैं। इनमें
कौन-कौन से पोषक तत्व पाये जाते हैं?
क- फाइबर, पोटेशियम और प्रोटीन
ख- कैल्शियम, वसा और कार्बोहाइड्रेट
ग- विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन डी
2. बादाम, काजू, अखरोट और मूंगफली क्या ये प्रोटीन रिच सूखे मेवे हैं?
क- नहीं।
ख- पता नहीं।
ग- हां।
3. रीना सप्ताह में चार बार सोयाबीन के अलग अलग उत्पादों का सेवन करती है, जबकि उसकी बहन वीना सोयाबीन की तरफ  बिल्कुल देखती भी नहीं। आपके अनुमान से दोनो में से किसको प्रोटीन की कमी हो सकती है।
क- रीना को।
ख- वीना को।
ग- किसी को नहीं।
4. पनीर और प्याज में जो एक पोषक तत्व कॉमन और सबसे महत्वपूर्ण पाया जाता है, वह है-
क- कार्बोहाइड्रेट
ख- प्रोटीन
ग- वसा
5. विभिन्न किस्म की 100 ग्राम बींस में कितना प्रोटीन मिल सकता है?
क- 0 से 5 ग्राम।
ख- 25 से 30 ग्राम।
ग- 13 से 15 ग्राम।
निष्कर्ष
 अगर आपने यहां मौजूद सभी सवालों को ध्यान से पढ़ा है और उसी विकल्प पर सही का निशान लगाया है, जिसे आप वास्तव में सही मानती हैं तो अब यह जानने के लिए तैयार हो जाइये कि आप शाकाहार को प्रोटीन रिच डाइट मानती हैं या नहीं?
क- यदि आपके कुल हासिल अंक 10 या इससे कम हैं तो अपनी जानकारी दुरुस्त करें। क्योंकि साफ पता चलता है कि आपको पता नहीं है कि शाकाहार में भी प्रोटीन पाया जाता है।
ख- अगर आपके हासिल अंक 10 से ज्यादा मगर 15 या इससे कम हैं तो आपको किसी हद तक यह बात पता है कि शाकाहारी खानों में भी प्रोटीन पाया जाता है। लेकिन इस मामले में आप अभी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं।
ग- अगर आपके 15 से ज्यादा अंक हैं तो आपको अच्छी तरह से पता है कि सिर्फ नॉनवेज में ही नहीं बल्कि वेज फूड में भी खूब प्रोटीन पाया जाता है।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर