कश्मीर में छह महीने बाद सभी स्कूल खुले

श्रीनगर, 24 फरवरी (वार्ता) : जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर और कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में छह महीने के बाद सोमवार को सरकारी और प्राइवेट स्कूल सहित सभी शैक्षणिक संस्थान खुले। प्रदेश में पांच अगस्त से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद प्रतिबंध और बंद के  कारण सामान्य जीवन बुरी तरह से प्रभावित रहा और सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहे। इसके बाद सरकार ने स्कूलों में तीन महीने के लंबे शीतकालीन अवकाश की घोषणा की थी। कश्मीर और घाटी के अन्य हिस्सों के स्कूलों में छात्रों का शोर सुनाई गई जो स्कूलों में छात्र रंगीन वर्दी और उनके अभिभावक उनके साथ देखे गये। आज सुबह स्कूल बसों की इंतजार में बस स्टैंड पर बच्चे और उनके अभिभावक बसों का इंतजार करते हुए दिखाई दिए। छह महीने तक घर पर रहने के बाद छात्र स्कूल आने के लिए उत्सुक हो रहे हैं। बारहवीं कक्षा के एक छात्र याहया भट ने कहा कि छह महीने बाद मैं अपने दोस्तों से मिलने से वास्तव में बहुत उत्सुक हूं। आशा करता हूं इस वर्ष शांति बनी रहेगी और हम अपनी कक्षाओं में उपस्थित रह सकेंगे। छात्र ने कहा कि वह अपने सहपाठियों से मिलने के लिए बहुत उत्सुक हैं जिनमें से कुछ घाटी के अन्य ज़िलों में रहते हैं। भट ने कहा कि मैं केवल यह आशा कर सकता हूं कि हम पिछले साल की छूटी अपनी शिक्षा की भरपाई शीघ्र कर पाएंगे।
 श्रीनगर के नगर निगम के स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से अपराह्न तीन बजे तक होगी जबकि कश्मीर के शेष हिस्सों में समय साढ़े 10 बजे से अपराह्न साढ़े तीन बजे तक रहेगा। कश्मीर के शिक्षा निदेशक मोहम्मद यूनीस मलिक ने कहा कि पिछले वर्ष छात्रों ने अपने साहस को परिचय दिया और अब हमारी ज़िम्मेदारी बनती है कि हम उनका साथ दें और उनके पाठ्यक्रम को समय पर पूरा करने के लिए लगातार प्रयास करना होगा। 
उन्होंने फील्ड अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे निर्धारित लक्ष्यों की समयबद्ध उपलब्धि के लिए शैक्षणिक योजनाओं का पालन करने के नज़र रखते हुए नियमित स्कूलों का दौरा करें।