मच्छर सिर के ऊपर ही क्यों मंडराते हैं ?

दुनिया में शायद ही ऐसा कोई शख्स हो जो मच्छरों से लगाव रखता है। शाम होते ही यह मच्छर आपके घर के अंदर प्रवेश कर जाते हैं। और फिर इनकी पूरी फौज आप पर हमला करती है। खून चूसने वाले इन मच्छरों से बचने के लिए कई उपाय हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये मच्छर आपके सिर के ऊपर ही क्यों मंडराते हैं। नहीं पता ? तो हम बताते हैं। जरूरी नहीं मच्छर ही आप के सिर के ऊपर ही ऊपर मंडराना पंसद करते हैं और भी बहुत कीट पतंग सिर पर मंडराना पंसद करते हैं,  दुनिया के सभी प्रकार के मच्छर सिर पर मंडराते हैं, नहीं, केवल फीमेल मच्छर ही सिर के आसपास मंडराना पंसद करते हैं, और आपको काटने वाला मच्छर भी केवल फीमेल मच्छर ही होता है फीमेल मच्छर ही केवल खून चूसता है और मेल मच्छर फूलों के रस से जीवन यापन करता है, तो सवाल ये है कि क्यों सिर के आसपास मंडराते है ये फीमेल मच्छर।
इसके तीन महत्त्वपूर्ण कारक हैं जैसे,
1. कार्बन डाइआक्साइड : मच्छरों को कार्बन डाइआक्साइड काफी पंसद है और जब ऐसे में आप कार्बन डाइआक्साइड छोड़ते हैं तो ये इस गैस की खुशबू के कारण आकर्षित होकर आपके आसपास घूमने लगते हैं,
2. पसीना: मच्छरों के सिर के ऊपर मंडराने का कारण एक पसीना भी है, मच्छरों को इंसान के पसीने द्वारा निकलने वाली गंध बहुत भाती है, आपने अक्सर देखा होगा दौड़, खेल जिम करने के बाद मच्छर आपको घेर लेते हैं, हाँ दरअसल सिर में ज्यादा बाल होने की वजह से वहाँ का पसीना जल्दी सूख नहीं पाता और मच्छर इसका भरपूर फायदा उठाते हैं.
3. कास्मेटिक तेल और हेयर जेल की खूशबू भाती है:- आपसे ज्यादा मच्छरों को जेल और डियो की खूशबू पसंद होती है, जैसे ही आप इन सब प्रसाधन का प्रयोग करते हैं और मच्छर को पता लगते ही बिना बुलाए मेहमान की तरह आपकी खातिर करने स्वयं आ जाते हैं। (उर्वशी)