अंतिम दिनों में क्या सोचते थे महात्मा गांधी ?

इस समय जब पूरी दुनिया महात्मा गांधी की ओर उम्मीद भरी नज़रों से देख रही है और उनके विचारों की प्रासंगिकता पहले से कहीं ज्यादा महसूस की जा रही है, तब भारत में सत्ताधारी जमात से जुड़ा वर्ग गांधी को नकारने में लगा हुआ है। इस समय देश में साम्प्रदायिक और जातीय विद्वेष का माहौल भी लगभग उसी तरह का बना दिया गया है, जैसा कि देश की आज़ादी के समय और उसके बाद के कुछ वर्षों तक बना हुआ था। उसी ज़हरीले माहौल से दुखी होकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अपनी मृत्यु की कामना करते हुए कहा था कि वह अब और जीना नहीं चाहते। उसी माहौल के चलते उनकी हत्या हुई थी। 
दरअसल महात्मा गांधी 125 वर्ष जीना चाहते थे। उन्होंने जब यह इच्छा जताई थी, तब न तो देश का बंटवारा हुआ था और न ही देश को आज़ादी मिली थी, लेकिन उनकी हत्या के प्रयास जारी थे। गौरतलब है कि 30 जनवरी, 1948 को उनकी हत्या से पहले भी पांच मर्तबा उनको मारने की कोशिश की जा चुकी थी। दिलचस्प तथ्य यह भी है कि हत्या की पांच में से शुरू की चार कोशिशें तो महाराष्ट्र में ही हुई थीं, जो कि उन दिनों राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और हिंदू महासभा की गतिविधियों का केंद्र हुआ करता था।  गांधी जी ने 125 वर्ष जीने की इच्छा अपनी हत्या के चौथे प्रयास के बाद फिर दोहराई थी। उनकी हत्या का चौथा प्रयास 29 जून, 1946 को किया गया था, जब वह विशेष ट्रेन से बम्बई से पूना जा रहे थे। उनकी उस यात्रा के दौरान नेरल और कर्जत स्टेशनों के बीच रेल पटरी पर बड़ा पत्थर रख दिया गया था, लेकिन उस रात ट्रेन के ड्राइवर की सूझ-बूझ से गांधी जी बच गए थे। 
दूसरे दिन, 30 जून को पूना में प्रार्थना-सभा के दौरान गांधी जी ने पिछले दिन की घटना का ज़िक्र करते हुए कहा था, ‘परमेश्वर की कृपा से मैं सात बार अक्षरश: मृत्यु के मुंह से सकुशल वापस आया हूं। मैंने कभी किसी को दुख नहीं पहुंचाया। मेरी किसी के साथ दुश्मनी नहीं है। फिर भी मेरे प्राण लेने का प्रयास इतनी बार क्यों किया गया, यह बात मेरी समझ में नहीं आती। मेरी जान लेने का कल का प्रयास भी निष्फल गया।’ इस प्रार्थना सभा में भी गांधी जी ने 125 वर्ष जीने की अपनी इच्छा दोहरायी थी, जिस पर नाथूराम गोडसे ने ‘अग्रणी’ पत्रिका में लिखा था,‘पर जीने कौन देगा?’ यानि कि 125 वर्ष आपको जीने ही कौन देगा? यह पत्रिका गोडसे अपने सहयोगी नारायण आप्टे के साथ मिल कर निकालता था। महात्मा गांधी की हत्या से डेढ़ वर्ष पहले नाथूराम का लिखा यह वाक्य भी साबित करता है कि हिंदुत्ववादी जमात गांधी जी की हत्या के लिए बहुत पहले से ही प्रयासरत थी।
बहरहाल, गांधी जी की 125 वर्ष तक जीने की इच्छा लम्बे समय जीवित नहीं रह सकी। देश की आज़ादी और भारत के बंटवारे के बाद देश के कई हिस्सों में हो रहे साम्प्रदायिक दंगों से गांधी जी बेहद दुखी और हताश थे। वह 9 सितम्बर, 1947 को नोआखाली, बिहार और कलकत्ता का अपना मिशन पूरा करके दिल्ली लौटे थे। 
रेलवे स्टेशन पर उन्हें लेने के लिए सरदार पटेल और राजकुमारी अमृत कौर पहुंचे थे। गांधी जी ने सरदार पटेल का बुझा हुआ चेहरा देखकर पूछा, ‘सरदार, क्या बात है? तुम गर्दन झुकाकर क्यों बात कर रहे हो मुझसे?’ सरदार पटेल ने कहा, ‘बापू, दिल्ली शरणार्थियों से भरी पड़ी है और आपके रुकने के लिए इस बार बिड़ला हाउस में व्यवस्था की गई है।’ गांधीजी बिड़ला हाउस में रुके, लेकिन अगले ही दिन से दिल्ली के दंगाग्रस्त क्षेत्रों का पैदल दौरा शुरू कर दिया। वह किंग्स-वे कैम्प, कनॉट प्लेस, लेडी हार्डिंग कॉलेज, जामा मस्जिद, शाहदरा और पटपड़गंज सहित हर उस जगह गए जहां शरणार्थी कैम्पों में लोग रह रहे थे। वह धैर्यपूर्वक लोगों की बात सुनते और बातचीत के दौरान उनका गुस्सा भी झेलते। 
गांधी जी उन लोगों में से नहीं थे जो दूसरों के मन में उत्पन्न होने वाली भावनाओं के कारण अपनी आस्थाओं से समझौता कर लें। वह अपनी नियमित प्रार्थना-सभा में गीता के श्लोकों के साथ ही बाइबिल और कुरान की आयतें भी नियमित रूप से पढ़वाते थे। एक दिन शाम को प्रार्थना-सभा में अचानक किसी ने गुस्से भरी आवाज़ में ज़ोर से नारा लगाया—गांधी मुर्दाबाद!  वहां मौजूद कुछ अन्य लोगों ने भी इस नारे को दोहराया। गांधी जी अवाक् रह गए। जो काम 20 साल में दक्षिण अफ्रीका के गोरे लोग और 40 साल में अंग्रेज़ नहीं कर पाए, वह काम उन लोगों ने कर दिखाया, जिनकी मुक्ति के लिए गांधी जी ने अपना जीवन होम कर दिया। वह उनके जीवन की पहली प्रार्थना-सभा थी जो उन्हें बीच में ही खत्म करनी पड़ी। 
आज़ादी के बाद दिल्ली में बड़े पैमाने पर हो रही हिंसा से गांधी जी को आश्चर्य भी हो रहा था, लेकिन वह भली-भांति समझ रहे थे कि इन दंगइयों को कौन शह दे रहा है और क्यों दे रहा है। उन्हें अहसास हो गया था कि आज़ाद भारत किस दिशा में जाने वाला है। देश को हिंसा के रास्ते पर जाते हुए देख वह अपने उन सिद्धांतों से और मजबूती से चिपक गए जिनसे उन्हें  दक्षिण अफ्रीका में शक्ति मिली थी। सत्य, अहिंसा, प्रेम और समस्त मानवता के प्रति उनकी आस्था में कोई बदलाव नहीं आया। अगर कुछ बदल गया था तो वह था हिंदुस्तान।  दिल्ली में हो रही हिंसा को रोकने के लिए गांधी जी की अपील का लोगों पर कोई असर नहीं हुआ था। दरअसल जो लोग हिंसा में लगे थे और जो उन्हें उकसा रहे थे, वे इस मानसिकता के थे ही नहीं जो गांधी जी के संदेश का मर्म समझ सकते। फिर भी गांधी जी को अपने संदेश की सार्थकता पर पूरा विश्वास था।  इस बीच 2 अक्तूबर, 1947 आया। यह दिन आज़ाद भारत में महात्मा गांधी का पहला जन्मदिन था। जन्मदिन पर उन्हें बधाई देने और गुलदस्ते भेंट करने का सिलसिला शुरू हो गया। लॉर्ड माउंटबेटन भी अपनी पत्नी के साथ गांधी जी को जन्मदिन की बधाई देने पहुंचे लेकिन शाम को प्रार्थना-सभा में उदास मन से गांधी जी ने पूछा, ‘आज मुझे बधाइयां क्यों दी जा रही हैं? क्या इससे बेहतर यह नहीं होता कि मुझे शोक संदेश भेजा जाता?’
उन्होंने कहा, ‘आज मैंने 125 वर्ष जीने की इच्छा छोड़ दी और अब मैं अधिक जीना नहीं चाहता। 100 वर्ष भी नहीं, 80 वर्ष भी नहीं।’ उन्होंने प्रार्थना सभा में आए लोगों से कहा, ‘आप सभी आज की प्रार्थना सभा में ईश्वर से मेरे मरने की दुआ कीजिए। ईश्वर की इच्छा या फैसले में किसी को दखल देने का अधिकार नहीं है। मैंने एक धृष्टता करते हुए 125 वर्ष जीने की बात कही थी लेकिन आज हालात बिल्कुल बदल गए हैं, इसलिए मैं विनम्रतापूर्वक 125 वर्ष तक जीने की इच्छा का त्याग करता हूं।’ 
उनकी इस घोषणा के कुछ ही समय बाद 20 जनवरी, 1948 को दिल्ली में ही फिर उनकी हत्या का प्रयास किया गया। उस दिन नाथूराम गोडसे ने नई दिल्ली के बिड़ला भवन पर बम फेंका था, जहां गांधी जी दैनिक प्रार्थना-सभा कर रहे थे। बम का निशाना चूक गया था और नाथूराम भागने में सफल होकर मुम्बई में छिप गया था लेकिन महज दस दिन बाद ही 30 जनवरी को वह अपना इरादा पूरा करने में कामयाब हो गया।