मेरे जीवन का सबसे अहम पहलू है योग शिल्पा शेट्टी


शिल्पा शेट्टी कुंद्रा जो एक समर्पित फिटनेस प्रेमी हैं, वर्तमान में रियलिटी शो सुपर डांसर चैप्टर 3 को जज कर रही हैं। शिल्पा को शो में बच्चों के साथ अपने डांसिंग के दिनों को देखना अच्छा लगता है। उन्होंने बताया कि कैसे योग और डांस उनके जीवन का एक प्रमुख हिस्सा है। आइए नज़र डालते हैं कि शिल्पा शेट्टी कुंद्रा का इस योग दिवस पर क्या कहना है और कैसे वह अपनी व्यस्त दिनचर्या में फिट रहने का प्रबंधन करती हैं।
 योग और फिटनेस आपके जीवन में कितना महत्वपूर्ण है?
—स्वस्थ रहना मेरे जीवन का एकमात्र आदर्श वाक्य है। मैं 18 साल पहले सर्वाइकल नेक की एक गंभीर समस्या से पीड़ित थी। उस समय योग की ओर मुड़ गई और कभी पीछे नहीं हटी। मेरा मानना है कि योग मेरे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, यह अनुशासन को आत्मसात करता है। फिटनेस और स्वास्थ्य पर ध्यान देने की एक तत्काल आवश्यकता और कारण है क्योंकि हम ऐसा तेज गति वाला जीवन जीते हैं जहां भविष्य की योजना इतनी महत्वपूर्ण हो गई है कि हम वर्तमान का आनंद नहीं ले रहे हैं। किशोर सोशल मीडिया पर आशा, विश्वास और न्याय खो रहे हैं। बड़ों को समय सीमा, ईएमआई, और उम्मीदें पूरी करनी हैं, तनाव हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा बन गया है। ऐसी स्थितियों में योग आपको नकारात्मक विचारों को अपने दिमाग से साफ  करने और आपके दिमाग को ऑक्सीजन देने में मदद करता है। कोशिकाएं स्पष्टता, ध्यान और सकारात्मक विचारों के साथ सोचने में आपकी मदद करती हैं। दीर्घकालिक लाभ के साथ, ऊर्जा और आत्मविश्वास का स्तर बढ़ता है।
क्या आपको लगता है कि मानसिक स्वास्थ्य एक समस्या है?
—मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि मानसिक बीमारी एक बड़ा मुद्दा है और इसे अच्छी तरह से दूर किया जाना चाहिए। मुझे अभी भी लगता है कि मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ शर्मिंदगी है कि इसके बारे में बिल्कुल बात नहीं की जाती है। लोग अभी भी व्यापक रूप से इस समस्या को दूर नहीं करना चाहते हैं या सार्वजनिक मंच या सार्वजनिक तौर पर उन चीजों को बदलने की जरूरत है, क्योंकि यह शरीर से ज्यादा दिमाग की बात है और वे थोड़े से भी बेहतर नहीं हो सकते। 
मेरे विचार में लोगों को मानसिक स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्योंकि दिमाग शरीर से ज्यादा शक्तिशाली है।
अपने आप को फि ट और उत्साही रखने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?
—फि ट रहने के लिए डांस करना एक तरीका है। मुझे डांस करने का समय नहीं मिलता है क्योंकि मैं एक मां होने के नाते, सुपर डांसर चौप्टर 3 जैसे डांस रियलिटी शो का एक हिस्सा होने के नाते काम पर बहुत व्यस्त थी। इसलिए मैं अपने डांसिंग मोमेंट्स को देखकर आराम करने का अवसर खोजती हूं।