सर्दी में यूं करें त्वचा की सुरक्षा


सर्दी का मौसम खूब खाने-पीने, सेहत बनाने का होता है पर इन सब के साथ सर्द हवाओं से त्वचा, आंखों और हाथों पैरों को बचा कर रखना भी जरूरी होता है नहीं तो ये सर्द हवाएं त्वचा की नमी को चुरा लेंगी और हम देखते रह जायेंगे। 
वैसे तो त्वचा की देखभाल पौष्टिक आहार लेने से भी कर सकते हैं पर उसके साथ-साथ कुछ और भी ध्यान रखें तो त्वचा कभी भी खुश्क और मुरझाई हुई नहीं लगेगी। तो आइए देखें कुछ टिप्स जिन्हें आजमा कर हम अपनी कोमल त्वचा को खिला-खिला रख सकते हैं:-
* सर्दियों में स्नान गुनगुने पानी से करना चाहिए। अधिक गर्म पानी त्वचा को सख्त बना सकती है।
* सर्दियों में साबुन का प्रयोग कम करना चाहिए नहीं तो त्वचा अधिक खुश्क बन जायेगी। साबुन का प्रयोग करना भी हो तो ग्लिसरीन युक्त साबुन ही प्रयोग में लाएं।
* नहाने के बाद या मुंह धोने के बाद मुलायम तौलिए से त्वचा को हल्के हाथों से पोंछना चाहिए। रगड़ कर त्वचा को साफ नहीं करना चाहिए। इससे त्वचा की प्राकृतिक नमी कम हो जाती है। 
* बार-बार मुंह न धोएं क्योंकि गीली त्वचा जल्दी फटती है। नंगे पांव भी न रहें। इससे पैरों की उंगलियां सूजती हैं और एड़ियां फट जाती हैं। घर पर स्लीपर पहनें और जुराबें अवश्य पहनें।
* रात्रि में सिंथेटिक कपड़े न पहनें, न ही अधिक ऊनी वस्त्र पहनें। प्रात: एक गिलास पानी में शहद डालकर पिएं। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और दिन भर शरीर में ताजगी बनी रहती है।
* त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए घरेलू उबटन का प्रयोग करें। सर्दियों में अक्सर कोहनियां काली और त्वचा सख्त हो जाती हैं। ऐसे में नींबू का छिलका रगड़ें या रात्रि में सोने से पहले गर्म पानी में हैंड टावल भिगो निचोड़कर कोहनी के चारों ओर रखें। कुछ देर बाद उसे सूखे तौलिये से थोड़ा रगड़ कर साफ कर लें। बाद में कोल्ड क्रीम लगा लें। 
* रात्रि में सोने से पहले सप्ताह में दो बार गुनगुने पानी में नमक डालकर पांव भिगो दें। कुछ समय बाद अच्छी तरह पोंछकर कोल्डक्र ीम या तेल मालिश कर मोजे पहन लें। पैरों की त्वचा साफ सुथरी रहेगी और एड़ियां नहीं फटेंगी।
* आंखों के चारों तरफ काले धब्बे होने पर दूध में बादाम भिगोकर, उसे पीस लें, फिर शहद मिलाकर आंखों के चारों तरफ लगा लें। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। प्रारम्भ में ऐसा प्रतिदिन करें, फिर सप्ताह में तीन बार और बाद में दो बार, धीरे-धीरे एक बार ही लगायें।
* आंखों के चारों ओर कच्चा दूध लगाएं और कुछ देर बाद उसे धो लें। त्वचा मुलायम बनी रहेगी।
* सर्दियों में घर पर उबटन बना कर लगायें। इसके लिए थोड़ी मलाई में चुटकी भर हल्दी, दो बूंद शहद, नींबू का थोड़ा सा रस मिला कर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं। कुछ समय पश्चात चेहरा धो लें। त्वचा की खुश्की दूर हो जाएगी और चेहरा जगमगा उठेगा। रात्रि में सोने से पहले बादाम के तेल से आंखों के आस पास हल्के हाथ से मालिश करें। (उर्वशी)

—नीतू गुप्ता